टीकमगढ़(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

विशेष न्यायाधीश पाक्सो एक्ट की कोर्ट ने बुधवार को दिए एक फैसले में नाबालिग से दुष्कर्म केआरोपित को आजीवन कारावास की सजा के साथ ही अर्थदंड से दंडित किया है। यह घटना करीब 2 वर्ष पूर्व की है। जब नाबालिग घर से सब्जी लेने के लिए निकली थी तथा रास्ते में ही रहस्यमय ढंग से लापता हो गई थी, जिसकी रिपोर्ट पर बल्देवगढ़ पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच की और आरोपित युवक को दबोच लिया था। इस मामले में आरोपित युवक का डीएनए टेस्ट कराया गया तथा नाबालिग का मेडीकल परीक्षण कराया गया, जिसमें दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया था।

घटना के संबंध में सहायक मीडिया सेल प्रभारी एडीपीओ नर्मदांजलि दुबे ने बताया कि बीती 12 फरवरी 2019 को पीड़िता के पिता ने थाना बल्देवगढ़ में इस आशय की रिपोर्ट लिखाई कि उसकी पुत्री दोपहर में बाजार से सब्जी लेने गई थी, परंतु वह शाम तक घर नहीं लौटी। काफी तलाश करने पर भी वह नहीं मिली थी। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया था तथा नाबालिग की तलाश की तो उसे बरामद कर लिया। पुलिस ने विवेचना के दौरान पीड़िता का मेडिकल परीक्षण कराया। वहीं आरोपित युवक को भी गिरफ्तार किया गया और पीड़िता एवं आरोपित का डीएनए का भी मिलान किया गया था। डीएनए रिपोर्ट में आरोपित द्वारा पीड़िता से दुष्कर्म किए जाने की पुष्टि हुई थी। संपूर्ण विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। विचारण के दौरान अभियोजन की ओर से प्रस्तुत साक्ष्य एवं न्यायालय में प्रस्तुत डीएनए रिपोर्ट के आधार पर घटना के समय पीड़िता के नाबालिग होने एवं उसके साथ दुष्कर्म किये जाने की पुष्टि में हुई थी।

प्रकरण में जिला अभियोजन अधिकारी आरसी चतुर्वेदी के द्वारा अभियोजन की ओर से तर्क प्रस्तुत किए गए थे। पीड़िता अनुसूचित जाति की थी जिसके चलते न्यायालय द्वारा पारित अपने निर्णय में आरोपित युवक सोहिल उर्फ शाहिद खान को एससी-एसटी एक्ट की धारा 3(2)(5) के अंतर्गत आजीवन कारावास एवं दस हजार रुपए के अर्थदंड एवं धारा 376(2)(झ) भादवि के अंतर्गत 10 वर्ष का कठोर कारावास एवं दस हजार रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया है। प्रकरण में विद्वान न्यायाधीश द्वारा अभियुक्त द्वारा दी जाने वाली अर्थदण्ड की राशि कुल बीस हजार रुपये पीड़िता को दिए जाने का निर्देश दिया है एवं साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को भी पीड़िता को पर्याप्त प्रतिकर दिलाए जाने की अनुशंसा की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local