Ram Mandir Bhoomi Pujan टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि। अयोध्या धाम में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने से पहले ओरछा श्रीरामराजा मंदिर की आकर्षक साज सज्जा की गई। इसे आकर्षक रंगीन रोशनी से सजाया गया है वहीं पूरे नगर को भी आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है।

ओरछा में साक्षात विराजमान श्रीरामलला सरकार के मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया इतना ही नहीं पूरे ओरछा नगर को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया है। ओरछा मंदिर प्रांगण के अलावा नगरवासियों द्वारा अपने घरों के दरवाजों पर भी आकर्षक लाइटिंग की गई है।

मंदिर प्रांगण में होगा अखंड रामायण पाठ

5 अगस्त को ओरछा मंदिर प्रांगण में अखंड रामायण पाठ का आयोजन हो रहा है, इसके साथ ही अखण्ड संकीर्तन का पाठ भी किया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर प्रांगण में ही हवन-पूजन के साथ आहुतियां दी जाएंगी। पूरे धार्मिक अनुष्ठान में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन भी किया जा रहा है।

बेतवा की होगी पूजा अर्चना

ओरछा से निकली मोक्षदायिनी बेतवा नदी की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाएगी, इसके साथ ही नदी के तट के अलावा मंदिर प्रांगण में दीपोत्सव का कार्यक्रम होगा। मंगलवार की शाम को भी दीपोत्सव का कार्यक्रम हुआ। एक साथ जब हजारों दीप जले तो पूरा ओरछा नगर दीपों की रोशनी से जगमग हो उठा।

घर-घर में रामधुन, दीपावली जैसा त्योहार

5 अगस्त को ओरछा नगर के हर घरों में जहां रामधुन हो रही है, वहीं कहीं सुंदरकांड पाठ तो कहीं रामायण का पाठ हो रहा है। जिसमें सभी व्यक्तियों को आने-जाने की तथा धार्मिक अनुष्ठान करने की छूट दी गई है।

इनका कहना है

ओरछा स्थित श्रीरामराजा सरकार का मंदिर 5 अगस्त को दर्शनार्थियों के लिए खुलेगा या नहीं इस पर विचार विमर्श चल रहा है। वही भोपाल से जो निर्देश प्राप्त हुए है उसमें यह स्पष्ट है कि ओरछा मंदिर प्रांगण के अलावा हर घरों में अखंड रामायण का पाठ तथा रामधुन की जाए। कोराना का खतरा न बढ़ सके इसके लिए शासन की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। अक्षय कुमार सिंह, कलेक्टर, निवाड़ी

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020