-विवाह महोत्सव पर संगीतमय श्रीराम कथा का शुभारंभ, कल से निकलेगी बारात

Ramraja Sarkar Viivah in Occhha: टीकमगढ-ओरछा. नईदुनिया प्रतिनिधि। बुंदेलखंड की अयोध्या ओरछा में श्रीरामराजा सरकार के विवाह के लिए शनिवार को गणेश पूजन किया गया। इसके साथ ही श्रीराम जानकी विवाह महोत्सव शुरू हो गया है। मंदिर और ओरछा के महलों को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। रविवार को राम जानकी विवाह का मंडप सजाया जाएगा।

विवाह महोत्सव के पावन मौके पर रामराजा मन्दिर प्रांगण में शनिवार को संगीतमयी राम कथा का शुभारंभ हुआ। इसमें रामजी के चरित्र के साथ रामराजा सरकार की अयोध्या से ओरछा आगमन की कथा कही गई। कथावाचक विधि विधायी सचिव मध्यप्रदेश अरुण कुमार सिंह ने रामकथा का संगीतमयी व्याख्यान किया। मंदिर व्यवस्थापक एवं तहसीलदार संदीप शर्मा ने बताया कि रविवार को यजमान के रूप में कलेक्टर तरूण भटनागर द्वारा मंदिर के प्रधान पुजारी रमाकांत शरण महाराज एवं पुरोहित पं. वीरेन्द विदुवा द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मंडपाच्छादन पूजन किया जाएगा। इसके बाद श्रीराम जानकी विवाह के प्रीतिभोज का स्थानीय रामराजा धर्मशाला में खुला भंडारा होगा।

सोमवार को रात्रि 8 बजे घोड़े, हाथी, ढोल नगाड़े, गाजेबाजों के साथ श्रीरामराजा सरकार की बारात राजशी वैभव के साथ निकलेगी। सशस्त्र पुलिस बल द्वारा दूल्हा बने राजा राम को गार्ड आफ आनर दिया जाएगा। श्रीराम जी भाई लक्ष्मण के संग पालकी में विराजमान होकर नगर के प्रमुख मार्गों पर लोगों को दर्शन देते हुए जनक भवन मंदिर के लिए निकलेंगे। बारात में राजशी प्रतीक चिन्ह पंखा तिकोना, छड़ी, मशाल आदि चलेंगे। वरयात्रा में धर्मध्वज बैंडबाजे, विद्युत सजावट के साथ धार्मिक कीर्तन मण्डली रामधुन के साथ रहेगी। नगर के हर द्वार पर दूल्हा बने राजाराम का पारम्परिक बुन्देली वैवाहिक मंगल गीत गायन कर तिलक किया जाएगा। जगह जगह तोरण द्वार मंगल कलश सजाकर बारात पर पुष्प बर्षा की जाएगी। मंदिर के पुजारी पं. हरीश दुबे राजा जनक के रूप में दूल्हा सरकार का टीका कर बारात की अगवानी करेंगे। इसके बाद वैदिक रीतिनुसार विवाह की सभी रस्मे होंगी। मंदिर के बाहर प्रांगण में श्रीरामराजा सेवा दल के संयोजन में ख्याति प्राप्त कलाकारों द्वारा धनुष यज्ञ लीला का मंचन किया जाएगा।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close