निवाड़ी। नईदुनिया न्यूज

निवाड़ी जिले के थाना ओरछा अंतर्गत बसोवा घाट से इन दिनों रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। यहां से रेत निकालकर उत्तर प्रदेश में परिवहन किया जा रहा है।इस रेत का मध्यप्रदेश सरकार को टैक्स तक नहीं मिल रहा है।

गौरतलब है कि ओरछा थाना के ग्राम बसोवा घाट स्थित रेत की खदान पर प्रतिदिन 300 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के अलावा डंपर, हाइवा से रेत निकालकर उत्तरप्रदेश ले जा रहे है। स्थानीय प्रशासन के अलावा खनिज अधिकारियों ने अब तक रेत माफियाके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

नराई पुलिस चौकी से धड़ल्ले से निकलते वाहन

वसोवा घाट से जितने भी रेत से भरे वाहन उत्तरप्रदेश की सीमा में जाते है, वह सीधे नराई नाका से होते हुए प्रतापपुरा बायपास मार्ग होकर झांसी के लिए निकल जाते है।

दो मजदूर हुए थे घायल

बसोवा घाट से अवैध रेत उत्खनन करने के दौरान बीते दिन दो मजदूर रेत में दब गए थे, जिन्हें इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज झांसी में भर्ती कराया गया था। उनका अभी इजा जारी है।

तीन माह पूर्व सरपंच ने की थी शिकायत

करीब 3 माह पूर्व ग्राम पंचायत बसोवा के सरपंच ने कलेक्टर को शिकायत दर्ज कराई थी कि बसोवा घाट में रेत का अवैध उतखनन किया जा रहा है, जिसके चलते प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए करीब 2 पनडुब्बी यहां से बरामद की थी। प्रशासन के अधिकारियों के पहुंचते ही ट्रैक्टर चालक वाहन लेकर भाग गए थे।

वन विभाग की मिलीभगत से रेत का उत्खनन

बेतवा नदी के जंगली इलाकों के घाटों से अधिकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से लंबे समय से रेत माफिया द्वारा अवैध रूप से रेत का उत्खनन जोरों पर चल रहा है। अभी हाल में कुछ दिन पूर्व बेतवा नदी के पुल घाट से 100 मीटर दूर किले के पीछे से बेतवा के जंगली इलाके से रेत निकालते हुए पुलिस ने पकड़ा था। देखा गया है की नगर के किले के पीछे बड़ी माता की रियासी परी कोटा खिड़की एवं अन्य खिड़कियों से रेत माफिया द्वारा अवैध रेत निकाल कर ओरछा मुख्य चौराहे से खुलेआम धड़ल्ले से चल रहा हैं।

फोटो- 32- घाट पर अवैध रेत का उत्खनन होता हुआ।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket