टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में बुधवार को एक बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर हर्षिका सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में बालिकाओं के प्रोत्साहन के लिए खेल प्रतियोगिता और अन्य गतिविधियों के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सर्वप्रथम जिला खेल एवं युवक कल्याण विभाग टीकमगढ़ द्वारा एजेंडा पर एवं विभिन्न विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों के संबंध में बिंदुवार जानकारी दी गई।

कलेक्टर द्वारा बैठक में एजेंडे पर चर्चा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 16 जनवरी 2020 से उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 में स्थित बैडमिंटन हॉल में पीटीआई की ड्यूटी लगाकर वहां पर बालिकाओं को बैडमिंटन खेल का नियमित प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों और सॉफ्टबॉल कोच पी प्रसन्ना को नियमित बैडमिंटन हॉल में दिए जाने वाले प्रशिक्षण का निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया।

जिपं सीईओ करेंगे कैलंडर जारी

जिपं सीईओ हर्षल पंचोली के निर्देशन में शिक्षा विभाग, नेहरू युवा कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग, खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जिले की बड़ी पंचायतों में खेल गतिविधियों को संचालित किया जाएंगे। इसमें स्कूल की छात्राएं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से बालिकाओं एवं महिलाओं को खेल प्रतियोगिता में सम्मिलित कराया जाएगा। यह कार्यक्रम फरवरी माह से प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही जिन कक्षाओं की उस समय परीक्षाएं नहीं होंगी, उन कक्षाओं की छात्राओं को इन प्रतियोगिताओं में सम्मिलित कराए जाने के निर्देश दिए गए। खेल प्रतियोगिता में छात्राओं को सम्मिलित कराए जाने की व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा की जाएगी। इस संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एक कैलेंडर जारी करेंगे। जिसके अनुसार तिथियों एवं स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य खेल के माध्यम से बालिकाओं एवं महिलाओं को प्रोत्साहित करना एवं ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिभाओं को आगे बढ़ाना है।

जिला मुख्यालय पर होंगी इंटर स्कूल प्रतियोगिताएं

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को जिला मुख्यालय पर इंटर स्कूल प्रतियोगिताएं कराए जाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय पर फुटबॉल, साफ्टबॉल, वालीबॉल, एथलेटिक्स एवं अन्य खेलों का नियमित रूप से संचालन किया जाए। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार बालिकाओं को हॉकी खेल का भी प्रशिक्षण नियमित रूप से दिया जाए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हर्षल पंचोली, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी सैफउल्ला खान, सहायक संचालक जिला शिक्षा विभाग एसके सोनी, नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक तन्मय आचार्य, जिला क्रीड़ा अधिकारी शिक्षा विभाग एसडी अहिरवार, भारतीय खेल प्राधिकरण के सॉफ्टबॉल कोच पी प्रसन्ना, जिला खेल प्रशिक्षक फुटबॉल कोच वर्ग-1 अनूप मण्डल, खेल प्रशिक्षक वर्ग-1 एथलेटिक्स सुनीता रिछारिया सहित पीटीआई और अधिकारी उपस्थित रहे।

फोटो-51- बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करतीं हुईं कलेक्टर हर्षिका सिंह।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस