टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

टीकमगढ़ से झांसी मुख्य मार्ग पर मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीरामराजा सरकार की नगरी ओरछा के समीप राजाशाही जमाने के पुलों से निकलने को लेकर अब राहत मिलेगी। बारिश से पहले ही जामुनी और बेतवा नदी के पुलों से आवागमन शुरू कर दिया जाएगा। इन पुलों के निर्माण का कार्य जोरों पर चल रहा है। फिलहाल प्लर पूरी तरह बन चुकें हैं और अब स्लेब रखे जा रहे हैं। 70 करोड़ रूपये की लागत से इन पुलों का निर्माण किया जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो निर्माण कार्य को तेजी से करने के निर्देश दिए हैं। बहुप्रतीक्षित यह पुल तैयार होने से लोगों को काफी राहत होगी।

गौरतलब है कि जामुनी और बेतवा नदी पर पुल का निर्माण कार्य युद्वगति से चल रहा है। जामुनी एवं बेतवा नदी के पुलों एवं सड़क निर्माण का काम सालों से लंबित पड़ा हुआ था, लेकिन अब बेतवा नदी पर 25 करोड़ एवं जामुनी नदी के पुल का निर्माण 45 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इसके साथ ही ओरछा से टीकमगढ़ जाने वाले राजमार्ग का भी निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि वर्षाकालीन समय में इन पुलों पर से आवागमन बंद हो जाता था, जिससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। ऐसे में लोगों द्वारा लंबे समय से इन पुलों को बनाए जाने की मांग की जा रही थी। बेतवा और जामुनी नदी के पुलों की ऊंचाई कम होने के चलते बारिश में इन्हें 4 महीने के लिए बंद कर दिया जाता है। ऐसे में लोगों को ओरछा और झांसी जाने के लिए करीब 30 किमी का चक्कर लगाकर जाना पड़ता है। लेकिन अब पुलों से आवागमन शुरू होने के बाद लोगों को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

--------------------

किसी समय इन पुलों से राजा की निकलती थी बग्गी

ओरछा के समीप से निकली वेतवा नदी एवं जामुनी नदी पर अतिसंकीर्ण पुलों का निर्माण तत्कालीन महाराजा ने करीब 472 वर्ष पूर्व किया था। यह पुल इतने अधिक संकरे थे कि केवल राजा साहब की बग्गी ही निकल पाती थी। राजाशाही जमाना तो अब रहा नहीं लिहाजा इन पुलों से झांसी के लिए जाने वाले वाहन निकलना शुरू हो गए। लगातार वाहनों के दबाव के चलते मार्ग की अत्यंत जर्जर हालत में पहुंच गया, जिसके चलते लोक निर्माण विभाग द्वारा इन पुलों की मरम्मत कर दी जाती थी,लेकिन वर्षा शुरू होते ही यह मरम्मत भी पल भर में उखड़ जाती थी। इतना ही नहीं विभाग द्वारा दोनो ही पुलों पर रैलिंग भी लगाई गई लेकिन वर्षाकाल के दौरान रैलिंग भी पानी के तेज बहाव में वह गई।

------------------

एक साल से चल रहा है निर्माण कार्य

जामुनी और बेतवा नदी के पुलों के निर्माण का कार्य करीब एक साल से चल रहा है। नदी के पुलों का निर्माण होने के बाद आवागमन में काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में संकीर्ण पुलों से एक ही तरफ से वाहन निकलते हैं और दूसरी तरफ रोक दिए जाते हैं। लेकिन कई बार दोनों तरफ से वाहन आने के बाद जाम लग जाता है और हादसे की आशंका बनी रहती है। ऐसे में पुलों पर वाहन चालकों में कई बार तो विवाद की स्थिति भी निर्मित होती है। लेकिन अब पुलों का निर्माण होने के बाद इससे राहत मिलेगी। पुलिस ने भी एक अलग से प्वाइंट पुलों की संकीर्णता के चलते बनाया है, ताकि वहां मोर्चा संभाला जा सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local