टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

मकर संक्रांति पर्व शनिवार को जिले भर में हर्षोल्लास और भक्तिभाव के साथ मनाया गया। सुबह से ही जलाशयों पर श्रद्धलुओं की भीड़ उमड़ पड़ी और हर हर महादेव के जयघोष के साथ डुबकी लगाई। इसके बाद पूजा-अर्चना कर सुख समृद्घि की मन्नातें मांगी। कोरोना महामारी के चलते मंदिरों में मेला नहीं लगाए गए। परंतु श्रद्धालुओं ने दूर से भगवान की पूजा अर्चना की। छोटे-छोटे बच्चों से लेकर वृद्घों तक ने तिल का लेप कर जलाशयों में भी डुबकी लगाई। जलाशयों और मंदिरों में भारी भीड़ बनी रही। डुबकी लगाकर भगवान के दर्शन के बाद विभिन्ना प्रकार के पकवानों का स्वाद लिया। इस दौरान ओरछा में श्रीरामराजा सरकार मंदिर, कुंडेश्वरधाम में भगवान शिव मंदिर, बगाज माता मंदिर, विध्यवासिनी मंदिर, मामौन पहाड़ी स्थित शनिदेव मंदिर सहित विभिन्ना स्थानों पर श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचे।

गौरतलब है कि मकर संक्रांति के पर्व पर घर-घर में लजीज व्यंजन बनाए गए। आज पूरे दिन भर पर्व का उत्साह बना रहा। हजारों श्रद्घालुओं ने जमड़ार नदी के ऊषा कुंड में डुबकी लगाई। यहां पर सुबह से ही श्रद्घालुओं का तांता लग गया। मकर संक्रांति पर्व पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष मेला नहीं लगाया गया। शनिवार को श्रद्घालुओं ने तिल का लेप कर जमड़ार नदी में डुबकी लगाई तथा सूर्य को अर्ध्य दिया। मकर संक्राति पर्व को लेकर श्रद्घालुओं में विशेष उत्साह रहा और बच्चे से लेकर वृद्घ, महिलाओं ने भी श्रद्घाभाव के साथ डुबकी लगाई। नदी तथा कुंड पर भारी भीड़ को देखते हुये प्रशासन ने नाव तथा गोताखोर तैनात किए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न सके। पूजा अर्चना के बाद लोगों ने गरीबों को खिचड़ी सहित तिल आदि का दान किया।

---------------------

बेतवा नदी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन द्वारा मंदिर में प्रवेश को लेकर रोक लगाई थी। इस दौरान बेतवा नदी के घाटों पर भी पुलिस के जवान मुस्तैद रहे, जहां पर श्रद्धालु को डुबकी लगाने से रोकते नजर आए। श्रीरामराजा सरकार की नगरी ओरछा की बेतवा नदी में कुछ ही श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई एवं ऐतिहासिक स्थलों को देखा। ओरछा में सुबह से ही श्रद्घालुओं का आना प्रारंभ हो गया था। यहां पर क्षेत्रीय और काफी दूरदराज से लोग आए, जहां नदी के घाटों पर श्रद्धालुओं ने बेतवा नदी में डुबकी दूरस्थ स्थलों पर लगाई। हालांकि श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं मिला, जिसमें बाहर से ही श्रीरामराजा सरकार के जयकारे लगाते हुए दर्शन किए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local