- त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावः सरपंच, पंच, जिपं सदस्य और जपं सदस्य पद के लिए आज होगा मतदान

टीकमगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव का तीसरे और आखिरी चरण में मतदान शुक्रवार को होगा। जतारा जनपद पंचायत क्षेत्र में आठ जुलाई को सुबह सात बजे से शुरू होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। इसमें अतिसंवेदनशील और विवादित स्थानों पर केंद्रों की अतिरिक्त सुरक्षा होगी, जहां पर एसएएफ के जवानों के साथ ही जिला पुलिसबल के जवान मुस्तैद रहेंगे। गुरुवार को मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण किया गया और बसों के माध्यम से दल केंद्रों के लिए रवाना हुए। साथ ही सेक्टर आफीसर और क्यूटीआर मोबाइल, सेक्टर मोबाइल भी क्षेत्र में रवाना की गई हैं। बता दें कि बल्देवगढ़ जपं का प्रथम चरण और पलेरा और टीकमगढ़ का दूसरे चरण में मतदान हो चुका है। अब तीसरे चरण में जतारा का मतदान शुक्रवार को होगा।

गौरतलब है कि जतारा जनपद पंचायत में तीसरे चरण के मतदान के दौरान पंच 455, सरपंच 93, जनपद पंचायत सदस्य 25 और पांच जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 328 मतदान केंद्रों पर मतदान किया जाएगा, जहां पर 154365 मतदाता मतदान कर सकेंगे। इसके लिए 2070 प्रत्याशी मैदान में डटे हुए हैं। इसमें 93 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 765 प्रत्याशी मैदान में हैं और पांच जिला पंचायत सदस्य में 52, 25 जपं सदस्य पद के लिए 210 और 465 पंच पद के लिए 1043 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। गुरुवार को 328 मतदान दल केंद्रों के लिए रवाना किए गए हैं। पूरे चुनाव में 1312 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

38 सेक्टर मजिस्ट्रेट रखेंगे केंद्रों पर नजर

मतदान केंद्रों पर मतदान कराने के लिए मतदान दल के पीठासीन अधिकारी सहित पुलिस बल तो भेजा ही जा रहा है। साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट भी चुनाव के लिए नियुक्त किए गए हैं। इसमें 38 सेक्टर मजिस्ट्रेट सभी मतदान केंद्रों पर पूरे दिन घूमकर पूरी नजर रखेंगे और गड़बड़ी मिलने या मतदान केंद्रों में अव्यवस्था पाए जाने पर जानकारी उच्चाधिकारियों को देंगे। बता दें कि 37 ऐसे केंद्र हैं, जहां पर पुलिस की अतिरिक्त व्यवस्था लगाई गई है। इन संवेदनशील केंद्रों पर पुलिस के अधिकारी क्यूटीआर मोबाइल व सेक्टर मोबाइल के माध्यम से नजर रखेंगे।

फूल-माला पहनाकर दल किए रवाना

गुरुवार को जतारा में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान सामग्री का वितरण किया गया। जहां पर सुबह से ही ड्यूटी में लगे कर्मचारी पहुंच गए और उन्हें सामग्री दी गई। मतदान दलों ने सामग्री का मिलान करने के बाद सामग्री पैक की और केंद्र जाने के लिए संबंधित रूट की बस से रवाना हुए हैं। इस दौरान रिजर्व दल भी तैनात किए गए हैं। रिटर्निंग आफीसर संजय कुमार जैन ने मतदान दलों को फूल माला पहनाकर रवाना करते हुए उन्हें शांति पूर्वक मतदान को लेकर शुभकामनाएं दी।

सेक्टर अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा. अभिजीत सिंह ने जतारा होने वाले निर्वाचन के लिए सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस दौरान सेक्टर अधिकारीयों के लिए आयोजित निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण एवं निर्वाचन संबंधी तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की गई। प्रशिक्षण के दौरान सभी सेक्टर अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे अपने सेक्टर अंतर्गत मतदान केंद्रों का भ्रमण करके मतदान केंद्र भवन की स्थिति, प्रवेश एवं निकासी, रैंप, विद्युत, पेयजल व्यवस्था की जांच करेंगे और निर्धारित प्रपत्र में जानकारी कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे।

निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुभाष कमार द्विवेदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में निर्वाचन की शेष तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने चुनाव शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से संपन्ना कराने के मद्देनजर नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूरी गंभीरता और सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करें। जिस अधिकारी को जो दायित्व सौंपे गए हैं, वह उन कार्यों को अच्छी तरह से समझ लें और पूरी जिम्मेदारी के साथ समय पर अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close