- हर घर तिरंगा को लेकर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई बैठक, कलेक्टर ने दिए निर्देश

टीकमगढ़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में गुरुवार को हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने 11 अगस्त से 17 अगस्त 22 की अवधि में हर घर तिरंगा अभियान को लेकर निर्देश दिए। इस दौरान विभिन्ना विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति रही। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देशवासियों को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रेरित करना, जनसामान्य में देशभक्ति की भावना जागृत करना व राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूक करना है।

बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में प्रत्येक सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्ना नागरिक संगठनों का सहयोग लिया जाए। ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए सरपंचों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थाओं और नलकूपों पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में झंडा के वितरण-बिक्री के लिए केंद्रों को चिन्हित कर जिले की राशन की दुकानों को भी झंडा वितरण एवं बिक्री केंद्र के रूप में प्रयोग किया जाए।

होटल संचालकों को भी फहराना होगा झंडा

कलेक्टर ने कहा कि झंडों के निर्माण के लिए स्वयं सहायता समूहों, स्थानीय टेलर्स तथा आइटीआइ व अन्य वोकेशनल प्रशिक्षण केंद्रों के दक्षकारों का चयन किया जाए। जिलों द्वारा लक्ष्‌यों के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में झंडों का निर्माण किया जाए। नगरीय एवं पंचायत स्तर पर लोगों को झंडा क्रय करने एवं कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने जिले के सभी सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्रों के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थाओं, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेंट, शॉपिंग काम्पलेक्स प्लाजा, पुलिस चौकी-थाना को कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झंडा फहराना होगा।

शिक्षण संस्थानों में शपथ ग्रहण होगा

बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम का ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। शिक्षण संस्थानों में प्रार्थना के समय सभी विद्यार्थियों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम के विषय में जागरूक करते हुए शपथ ग्रहण कराया जाए। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर डा. अभिजीत सिंह, उपायुक्त सहकारिता एसपी कौशिक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग बृजेश त्रिपाठी, सीएमएचओ डा. पीके माहौर, जिला योजना अधिकारी रामबाबू गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close