खरगापुर, टीकमगढ़ । नजदीकी ग्राम पंचायत पाली की मुस्लिम महिला सरपंच फातिमा बानो ने गांव में कौमी एकता की मिशाल पेश करते हुए न केवल हनुमान झर के बब्बा मंदिर प्रांगण में सात दिवसीय श्रीमदभागवत कथा का आयोजन करवाया, बल्कि कथा के समापन अवसर पर आयोजित हवन में मुख्य यजमान के रूप में बैठककर आहुति भी दी।

कन्याओं का किया पैर पूजन

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत पाली में मुस्लिम महिला सरपंच फातिमा बानो ने कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए सप्त दिवसीय श्रीमदभागवत कथा का आयोजन करवाया। कथा के शुभारंभ अवसर पर पूरे गांव से होकर विशाल कलश यात्रा निकाली गई थी, जिसमें फातिमा बानो ने सिर पर मंगल कलश रखकर पूरे गांव की परिक्रमा की तदुपरांत उन्होंने भागवत कथा का विधि विधान से पूजन किया था। इसके साथ ही उनके पति सलीम खान ने कन्याओं का पैर पूजन भी किया था।

भंडारे में बंटा प्रसाद

बुधवार को कथा के समापन अवसर पर हवन का आयोजन हुआ, जिसमें मुस्लिम महिला सरपंच फातिमा बानो ने हवन में आहुति देकर अंचल में सुख समृद्वि की कामना की। इस अवसर आयोजित भंडारे में पहुंचे श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

दादी भी रह चुकी है सरपंच

वही मुस्लिम महिला सरपंच ने अपने रिश्तेदारों को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया था, जिसके चलते काफी संख्या में फातिमा बानो के रिश्तेदार भी यहां पहुंचे और भक्तिभाव से प्रसाद ग्रहण किया। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भी इनकी दादी जेनब बानो इसी ग्राम पंचायत की सरपंच रही और उन्होंने भी अपने कार्यकाल के दौरान इस तरह के धार्मिक अनुष्ठान करवाए थे।

Posted By: Sandeep Chourey