टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर की चौड़ी सड़कें अब संकरी होने लगी हैं। इसका कारण है कि दुकानदारों द्वारा दुकानों का सामान ही सड़क या सड़क किनारे रख लिया गया है। ऐसे में दुकानों पर आने वाले ग्राहक बाइक सहित अन्य वाहनों को सड़कों पर खड़े कर रहे हैं। ऐसे में अब शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है। इस बात को लेकर टीकमगढ़ नगर पालिका प्रशासन बिलकुल भी चिंतित नहीं है। नगर पालिका अमले द्वारा एक बार भी शहर का मुआयना करने के बाद दुकानदारों की दुकानों का सामान दुकान में ही रखने के लिए नहीं कहा गया। ऐसे में अब दुकानदार दिन प्रतिदिन दुकान को आगे की ओर बढ़ाते जा रहे हैं।

गौरतलब है कि शहर में कटरा बाजार, सैलसागर, स्टेट बैंक चौराहा, छोटी देवी मंदिर के समीप, मिश्रा तिराहा सहित विभिन्ना इलाकों में दुकानदारों ने फुटपाथ पर ही कब्जा कर लिया है। फुटपाथ पर कब्जा होने के बाद अब सड़कें संकरी हो गईं हैं। ऐसे में दोनों तरफ से वाहन निकलने के दौरान काफी समस्या होती है। कई बार तो वाहन घिसटने से चालकों में विवाद की स्थिति निर्मित हो जाती है। लेकिन इस बात से दुकानदारों को कोई सरोकार नहीं है। कलेक्टर, एसडीएम सहित विभिन्ना उच्चाधिकारी इन मार्गों से गुजरते हैं, लेकिन इस मामले को संज्ञान लेकर कार्रवाई के निर्देश देने की तनिक भी फुर्सत नहीं है। गांधी चौराहा और मिश्रा तिराहा पर फर्नीचर और स्टील फर्नीचर के दुकानदारों ने बड़ी-बड़ी अलमारियां ही सड़क किनारे रख लीं हैं।

----------------

मुख्य बाजार में फैला अतिक्रमण

सबसे ज्यादा बुरी स्थिति तो मुख्य बाजार की बनी हुई है। कतिपय दुकानदारों ने अपनी दुकानों का आधे से अधिक सामान सड़क पर रख लिया है, जहां से यह अपना व्यवसाय करते है, लेकिन नगरीय प्रशासन द्वारा ऐसे लोगों के विरूद्व कोई कार्रवाई नहीं करती है। बताया जाता है कि नपा तो केवल बाजार बैठकी वसूलने में भी व्यस्त बनी रहती है, उसे यह सरेकार नहीं की दुकान का सामान कहां पर रखा हुआ है। स्टेट बैंक की पीछे वर्धमान शोरूम संचालक ने तो दुकान के सामने गैलेरी पर ही कब्जा कर निर्माण करा दिया। यह जानकारी नपा प्रशासन को होने के बाद भी चुप्पी साधे हुए हैं।

------------------

नजाई मंडी में है बड़े गोदाम

नगर की पुरानी गल्ला मण्डी के अंदर अधिकांश लोगों के बडे गोदाम काफी समय से बने हुए है, जहां पर रात के समय भारी वाहनों से माल आ जाता है और फिर यहां से तिपहिया या छोटे मालवाहक वाहनों से सामान छोटे दुकानदारों तक भिजवाया जाता है। यही तिपहिया वाहन यातायात व्यवस्था को पूरी तरह से बाधक करते है। लेकिन तिपहिया वाहन चालकों के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

---------------

बैंकों के सामने पार्किंग नहीं

बैंकों के संचालन से पूर्व नगर पालिका द्वारा एनओसी लेने के साथ ही अनुमतियां लेने के दौरान पार्किंग का विशेष ध्यान दिया जाता है। लेकिन टीकमगढ़ शहर के एक भी बैंक में पार्किंग की सुविधा नहीं है। ऐसे में अब बैंक के संचालक सहित उनके कर्मचारी और उपभोक्ता सड़कों पर ही वाहन खड़े कर रहे हैं। इससे आवागमन प्रभावित हो रहा है। लेकिन नगर पालिका द्वारा बैंकों के प्रति उदासीन रवैया अपनाते हुए उनके विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। रोजाना ही बैंकों के सामने सैकड़ों वाहन खड़े रहते हैं।

--------------

फुटपाथ को खाली कराने को लेकर नगर पालिका को निर्देशित किया जाएगा। दुकानदारों दुकान का सामान सड़क पर नहीं रखना चाहिए। इस मामले को लेकर राजस्व और नपा की टीम को मौके पर भेजकर समझाइश दी जाएगी।

- सुभाष कुमार द्विवेदी, कलेक्टर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local