टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोविड-19 से बचाव को लेकर टीकाकरण अब किशोरों को किया जा रहा है। ताकि सुरक्षित होकर वह स्कूलों में अध्ययन कर सकें। सोमवार से किशोरों को टीकाकरण होना शुरू हुआ, प्रथम दिन टीकमगढ़ के जिले के 169 स्कूलों और निवाड़ी जिले के 74 स्कूलों में टीकाकरण हुआ। इस दौरान शासन द्वारा दोनों जिलों को 25 हजार का लक्ष्‌य दिया गया था, जिसमें से 21190 बच्चों को टीका लगाया गया। प्रदेश में टीकमगढ़ ने करीब 25 वां स्थान पाया। वैक्सीनेशन को लेकर सुबह से ही स्कूलों में स्वास्थ विभाग की टीमें पहुंच गईं थीं। इसमें स्कूली बच्चों को बुलाने का कार्य भी शिक्षकों ने किया। वहीं विभिन्ना विभागों के अधिकारी इस कार्य में मानिटरिंग करते हुए नजर आए। टीकमगढ़ एसडीएम सौरभ मिश्रा टीकाकरण के दौरान कई केंद्रों पर पहुंचे।

गौरतलब है कि सोमवार को पहले दिन ही वैक्सीनेशन के चलते बच्चों में अच्छा खासा उत्साह बना रहा। छात्र राकेश तिवारी एवं छात्रा वंदना चतुर्वेदी ने बताया कि उन्हें कोरोना महामारी से बचाव और सुरक्षा के लिहाज से टीका लगने से न केवल वह पूर्ण रूप से सुरक्षित, बल्कि उनका पूरा परिवार भी पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र-छात्रा जिसकी उम्र 15 वर्ष पूर्ण चुकी है, उनको अपना टीकाकरण करवाना चाहिए। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 में वैक्सीनेसन का शुभारंभ करते हुए विधायक राकेश गिरि गोस्वामी ने बच्चों को वैक्सीन के लिए प्ररित किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लग जाने के बोद हमें कोरोना महामारी की चिंता नहीं रहती है। लेकिन इसके बाद भी बचाव जरूरी है। यहां से वह जवाहर नवोदय विद्यालय कुण्डेश्वर पहुंचे, जहां उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर वैक्सीनेशन कार्य का शुभारंभ करते हुए कहा कि अगर सही शिक्षा और अच्छे संस्कार मिलते है, तो आप देश का गौरव बन सकते हो, जिसे कोई रोक नहीं सकता।

---------------------

आकर्षक तरीके से सजे थे स्कूल

सोमवार को स्कूलों की सजावट कुछ अलग हटकर ही की गई थी। स्कूलों के बाहर आकर्षक तोरण द्वार बनाए गए थे। वहीं स्कूलों के कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की नर्सो के लिए बैठने की व्यवस्था की गई थी। इस मौके पर मौजूद अध्यापकों ने बच्चों को समझाइश देते हुए कहा कि जिन बच्चों ने खाना नहीं खाया वह पहले खाना खा ले इसके बाद उन्हें वैक्सीनेशन किया जाएगा। वहीं वैक्सीनेशन के उपरांत बच्चों को करीब आधा घंटा तक चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया, जिससे कि किसी प्रकार के परिणाम सामने न आ सके। इस दौरान शिक्षकों भी टीकाकरण को लेकर जागरूकता के साथ कार्य किया गया। स्कूलों में रंगोली भी आकर्षण का केंद्र बनी रहीं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को फूलों की माला भी पहनाई गई।

------------

अब तक 9.97 लाख लोगों को लगा टीका

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. पीके माहौर ने बताया कि टीकाकरण को लेकर लगातार ही जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसमें विभिन्ना विभाग संयुक्त रूप से कार्य कर रहा है। अभी तक निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में 9 लाख 97 हजार लोगों को प्रथम डोज लग चुका है। वहीं 9 लाख 59 हजार 600 लोगों को टीका का दूसरा डोज लग चुका है। उन्होंने बताया कि दूसरे डोज के लिए समयावधि पूरी नहीं होने से यह अंतर है। समयावधि पूरी होने पर टीकाकरण किया जाएगा।

------------

वसुंधरा ने ट्रेनिंग सेंटर में पहुंचकर लगवाया टीका

फोटो-103

दीक्षित मुहल्ला निवासी अनुराग दीक्षित की 15 वर्षीया पुत्री वसुंधरा दीक्षित ने ट्रेनिंग सेंटर में पहुंचकर टीका लगवाया। इस मौके पर वंसुधरा ने कहा कि उन्हें टीका कब लग गया, पता नहीं चला। वहीं उन्होंने अपने सहपाठी छात्राओं से कहा कि वह अपने नजदीकी सेंटर पर पहुंचकर टीकाकरण करवायें। इसके अलावा उन्होने अन्य लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने किसी कारण से दूसरा डोज नहीं लगवाया है और वह टीकाकरण से बच रहे है, वह भी आवश्यक रूप से टीकाकरण करवाये क्योंकि इसमें आप और आपका परिवार पूरी तरह से सुरक्षित है।

----------------

टीकाकरण होने से परिवार सुरक्षित

फोटो-104

ज्ञानेश्वरी मंदिर के सामने निवासरत सांसद प्रतिनिधि अनुराग वर्मा के पुत्र अयन वर्मा ने सोमवार को अपना टीकाकरण करवाया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि टीकाकरण होने से वह अच्छा महसूस कर रहे है। उन्होंने अन्य छात्रों से भी कहा कि वह भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर अथवा शिक्षण संस्था पहुंचकर टीकाकरण आवश्यक रूप से करवाएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local