Union Transport Minister in Orchha: ओरछा (निवाड़ी) (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अयोध्या राम की जन्म भूमि हैं और ओरछा में राजाराम रहते हैं। इसलिए दोनों ही शहरों को जोड़ने के लिए हाइवे बनाया जाएगा। साथ ही भोपाल से सागर होते हुए कानपुर तक हाइवे बनाया जाएगा। यह बात केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ओरछा में 68 सौ करोड़ की सड़कों का शिलान्यास व लोकार्पण करते हुए कही। परिवहन मंत्री ने कहा कि आज बुंदेलखंड की धरती पर आने का, विशेषकर रामराजा के यहां आने का मौका मिला है। हम करीब 70 हजार करोड़ रुपए के काम कर रहे है। ओरछा में 6 हजार 8 सौ करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण हो रहा है। उसी तरह के उत्तरप्रदेश के 7 हजार करोड़ के काम थे। अबकी बार उत्तरप्रदेश के बुेदंलखंड में आकर शिलान्यास करेंगे। ओरछा से दबोह मार्ग का शिलान्यास हो रहा है। ये काम पैकेज में किया जाएगा। गडकरी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से कहा कि वे ओरछा व पीतांबरा फूडमाल बनाए जाएं, जहां पेट्रोल, गैस, इलेक्टट्रक चार्जिग स्टेशन हों। जिससे यहां पर आने वाले लोगाें को पूरी सुविधाएं मिले। साथ ही हाइवे पर वालपेटिंग, मूर्तियों को लगाने की योजना बनातेएं तो हम मदद करेंगे। राम वन गमन मार्ग अयोध्या से चित्रकूट तक मार्ग पर पांच हजार करोड़ लगा रहे है। रामजानकी मार्ग बना बना रहे हैं जो नेपाल के जनकपुर तक बनाया जाएगा। चंबल का अटल प्रोग्रेस वे 15 हजार करोड से बनाया जा रहा है। उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश व राजस्थान को जोड़ेंगा। मध्यप्रदेश 306 किमी, राजस्थान में 72 किमी है। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से मिलेगा। इसका कुछ अलायमेंट बदल रहे हैं। इंदौर से हैदराबाद तक एक्सप्रेस बना रहे हैं। यह हाइवे मालवा के लिए अच्छा होगा। आगरा से ग्वालियर तक ग्रीन एक्सप्रेस बनाने का निर्माण करने का निर्णय लिया है। दतिया में सर्विस रोड व फ्लायओवर बनाया जाएगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा 50 साल में जो सड़कों की सौगात कांग्रेस ने नहीं दी। लेकिन भाजपा के नितिन गडकरी ने एक दिन में करोड़ों की सौगात बुंदेलखंड को दी है। कुछ लोग देश में ऐसे हो गए हैं जो राम के बारे में गलत बोलते हैं। राम हमारी हर सांस में बसे हैं। बिना राम के यह देश नहीं जाना जा सकता। राम हमारे प्राण हैं। रामराजा तो ओरछा में विराजमान हैंं। मध्यप्रदेश की किताबों में राम तुलसी पढ़ाए जाएंगे। भारत जोड़ों यात्रा पर बोले एसी यात्राओं से क्या भारत जुड़ रहा है। भारत को तो नितिन गडकरी जोड़ रहे हैं। पहले भी सड़कें देखी थी। पहले गड्ढों में सड़क या सड़क में गड्डे हैं पता ही नहीं चलता था। आज बैठकर चले जाओ लेकिन पेट का पानी नहीं हिलता। भारत यदि जुड़ना है तो मोदी जैसे जोड़ रहे ळैं, गडकरी जैसे जोड़ रहे है। इस तरह से जुड़ रहे हैं।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बुंदेलखंड क्षेत्र की 68 सौ करोड़ की सड़काें का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इस दौरान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा सहित भाजपा के सैकड़ों नेता मौजूद थे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री गडकरी ने श्री रामराजा सरकार के दर्शन किए और मंदिर का भ्रमण किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आने के बाद मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। जिसमें सड़कों का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया। इसके बाद कन्या पूजन किया गया और सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान क्षेत्र के हजारों लोग मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी आना था। लेकिन उनका कार्यक्रम बाद में रद हो गया। इससे पहले केंद्रीय मंत्री दतिया में श्रीपीतांबरा पीठ में भी दर्शन करे के लिए गए थे।

श्रीरामराजा सरकार की नगरी ओरछा से 6800 करोड़ रुपए की लागत से 550 मीटर लंबी 18 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होना है। इसको लेकर निवाड़ी जिले के ओरछा थाना के पीछे मैदान में विशाल आमसभा का आयोजन भी किया गया है। इसमें केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पहुंच गए हैं, जो श्रीरामराजा सरकार के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का उड़नखटोला भी कुछ ही देर में ओरछा स्थित हेलीपेड पहुंचेगा। जबकि भारत सरकार में मंत्री प्रहलाद पटेल, डा. वीेरेंद्र कुमार, वीके सिंह पहुंच चुके हैं। इसके साथ ही राज्य सरकार में मंत्री और बुंदेलखंड के विधायक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मप्र सरकार के कई मंत्री सोमवार को श्रीरामराजा सरकार की शरण में पहुंचेंगे, जहां दर्शन के बाद बुंदेलखंड राष्ट्रीय राजमार्ग के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने के साथ ही आमसभा को भी संबोधित करेंगे। दोनों राज्यों में कुल 6800 करोड़ रुपये की लागत से 550 मीटर लंबी 18 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होना है। बेतवा नदी पर ओरछा से टीकमगढ़ मार्ग पर उच्च स्तरीय पुल के निर्माण कार्य का लोकार्पण और अन्य कार्यों का शिलान्यास होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार दोपहर एक बजे भोपाल से रवाना होंगे और दोपहर 2.15 बजे निवाड़ी जिले के ओरछा में पहुंचेंगे। कार्यक्रम के बाद चार बजे वे भोपाल के लिए रवाना होंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी स्पेशल फ्लाइट से नागपुर से सुबह 10.45 पर दतिया पहुंचेंगे। मां पीतांबरा पीठ के दर्शन के बाद सवा 12 बजे ओरछा पहुंचेंगे। 12.30 बजे तक रामराजा सरकार के दर्शन के बाद मंदिर का भ्रमण करेंगे। कार्यक्रम में शामिल होकर करीब चार बजे वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। बीते दिनों तरीचरकलां में एक कार्यक्रम के दौरान आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कलेक्टर तरुण भटनागर को मंच से ही हटाने के आदेश दिए थे। इससे प्रशासन पूरी तरह सतर्क है।

कार्यक्रम में मप्र सरकार के नौ मंत्री और चार केंद्रीय मंत्री भी पहुंचेंगे। बुंदेलखंड क्षेत्र के विभिन्न विधायकों को भी बुलाया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर शंखनाद भी है। शामिल होने वालों में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, प्रदेश के मंत्री गोपाल भार्गव, मंत्री भूपेंद्र सिंह, मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, मंत्री कुं. विजय शाह, मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया, मंत्री रामकिशोर कांवरे, राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ मौजूद रहेंगे।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close