Vikram University Ujjain: धीरज गोमे, उज्जैन (नईदुनिया)। मध्य प्रदेश के टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में शुमार उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय से जुड़ी परीक्षाओं के परिणामों में हुई लापरवाही से विश्वविद्यालय ने लोगों के बीच अपनी साख गिराई है। पहले 'डिप्लोमा इन योग' की परीक्षा, फिर बीकॉम के पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा और अब प्रथम वर्ष की परीक्षा के रिजल्ट में अंक देने में हुई गड़बड़ी का असर यह है कि इस साल स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की 2500 सीटों पर सिर्फ 700 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।

परिणामों में हुईं गलतियां, 25 में से 42 अंक दे दिए

गत वर्ष 22 मई 2019 को पीजी डिप्लोमा इन योग के फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। इसमें प्रोजेक्ट प्रस्तुतिकरण में प्रिया पाठक को 25 में से 42 अंक मिले। कुछ को 42, 45 अंक भी दिए गए। तब कुलसचिव डॉ. डीके बग्गा ने कहा था कि परिणाम सुधारा जाएगा। परिणाम सुधर गया, पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई नहीं हुई।

100 में से 101 अंक

दो महीने पहले घोषित बीकॉम के पाचवें सेमेस्टर के परिणाम में देवास के कन्या महाविद्यालय की एक छात्रा को इनकम टैक्स विषय में 100 में से 101 अंक दिए गए। इसे विश्वविद्यालय ने तकनीकी त्रुटि बताई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

400 में से 400 अंक

बीते सप्ताह बीकॉम प्रथम वर्ष की परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। कई छात्रों को 400 में से 400 अंक दिए गए।

24 हजार मार्कशीट गलत प्रिंट करवा ली

पिछले माह 14 कोर्स की 24 हजार मार्कशीट विक्रम विश्वविद्यालय ने गलत प्रिंट करवा ली। गलती यह हुई कि मार्कशीट पर राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ग्रेड-1 प्रिंट नहीं हुआ। कुलसचिव ने मार्कशीट बनाने वाली फर्म और परीक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी किया है।

इनका कहना है

गलत रिजल्ट जारी होने के मामले में अब तक हुई कार्रवाई की रिपोर्ट कुलसचिव से तलब की जाएगी। अभी बीकॉम की परीक्षा में पूरे नंबर देने का जो ताजा प्रकरण है, उसमें संबंधित कॉलेजों से दस्तावेज मंगवाए है। आखिर किन प्रविधान के तहत 100 फीसद अंक दिए। कॉलेज से जवाब अभी प्राप्त नहीं हुआ है। एडमिशन के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है।

-डॉ. अखिलेशकुमार पांडेय, कुलपति, विक्रम विश्वविद्यालय

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020