Ujjain news: उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार सुबह 10 बजे उज्जैन शहर में प्रवेश करेगी। उज्जैन में मंगल कलश लिए महिलाएं राहुल गांधी की अगवानी करेंगी। राहुल गांधी महावीर तपोभूमि में आचार्य प्रज्ञा सागर महाराज से आशीर्वाद लेकर यात्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर पूजन करेंगे। तत्पश्चात शाम 4 बजे आगर रोड स्थित सामाजिक न्याय परिसर में होने वाली आम सभा में सम्मिलित होंगे।

राहुल गांधी के लिए विशेष तैयारी

यात्रा के स्वागत के यहां खास इंतजाम किए गए हैं। यात्रा मार्ग को राहुल गांधी के कट आउट और होर्डिंग, पोस्टर से पाट दिया गया है। सभा स्थल पर तीन भव्य मंच बनाए गए हैं, जिनमें एक मंच पर राहुल गांधी और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ, दिग्विजयसिंह और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी होंगे। दूसरे मंच पर कन्याकुमारी से श्रीनगर तक की 3570 किलोमीटर लंबी यात्रा में शामिल 119 यात्री आसीन होंगे। तीसरे मंच पर प्रदेश और स्थानीय नेता आसीन होंगे। मंच के सामने खुले मैदान पर बैरिकेडिंग कर बनाए विभिन्ना ब्लाक में लोगों के बैठने के लिए 65 हजार कुर्सियां रखी गई हैं। सोमवार को विधायक महेश परमार, कांग्रेस शहर अध्यक्ष रवि भदौरिया, जिला अध्यक्ष कमल पटेल, विवेक यादव, बीनू कुशवाह, अजीत सिंह, सोनू शर्मा, सुरेश चौधरी, रणछोड़ त्रिवेदी, कमल चौहान, मुकेश भाटी आदि व्यवस्थाओं में लगे रहे।

यात्रा का पहला पड़ाव निनोरा

यात्रा का पहला पड़ाव निनोरा स्थित एक स्कूल है, जिसे 30 क्विंटल फूलों से सजाया है। स्वस्ती वाचन के लिए 100 बटुकों को आमंत्रित किया है। लोक गीत गाने को कलाकारों को आमंत्रित किया है। यहां लंच करने के बाद यात्रा शहर में प्रवेश करेगी। मंगल कलश के साथ तिरंगी साड़ियां पहनी 1500 महिलाएं यात्रियों का अभिनंदन करेंगी। सभा स्थल पर राहुल गांधी को संगमरमर से बनी ढाई फीट ऊंची पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की गोल्ड पालिश चढ़ी प्रतिमा भेंट की जाएगी। कहा गया है कि साल 2024 तक इसी तरह की प्रतिमा प्रत्येक कांग्रेस कार्यालय में स्थापित की जाएगी। राहुल गांधी को दी जाने वाली प्रतिमा प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में स्थापित की जाएगी।

जनसभा में शामिल लोगों को दिया जाएगा नाश्ता

जनसभा में शामिल लोगों को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन और दिशा छात्र संगठन की ओर से स्वल्पाहार यानी नाश्ता दिया जाएगा। चरक अस्पताल के पास सुभाषचंद्र बोस प्रतिमा स्थल के पास इसके लिए केंद्र बनाया गया है।

शहर में पैदल यात्रा का कार्यक्रम नहीं

कांग्रेस प्रवक्ता लालचंद भारती के अनुसार राहुल गांधी गाड़ी से ही महाकालेश्वर मंदिर और सभा स्थल, सामाजिक न्याय परिसर पहुंचेंगे। पैदल यात्रा का कार्यक्रम अभी प्राप्त नहीं हुआ है। यात्रा में गाड़ी कौनसी होगी, साइकिल होगी, बुलेट होगा या कार, यह भी स्पष्ट नहीं है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close