उज्जैन। विश्व प्रसिद्घ ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में 20 दिसंबर के बाद दिल्ली की कंपनी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेगी। इसके लिए कर्मचारियों की ऑनलाइन भर्ती होगी। मंदिर में गार्ड की नौकरी करने वाले अभ्यार्थी को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। कंपनी के अधिकारियों ने मंदिर का दौरा कर लगाए जाने वाले पॉइंटों का निरीक्षण शुरू कर दिया है।

मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था प्रभारी होमगार्ड की प्लाटून कमांडर रूबी यादव ने बताया दिल्ली की सिक्युरिटी इंटेलीजेंस सर्विसेस (एसआईएस) को मंदिर की सुरक्षा का ठेका दिया है। मंदिर समिति ने कंपनी को कहा है कि वें गार्डों की भर्ती कर व्यवस्था संभाले। कंपनी को हाईटेक व्यवस्था के साथ टेंडर शर्तों के अनुसार गार्ड उपलब्ध कराने को कहा है। भर्ती प्रक्रिया में मंदिर प्रशासन का किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं है। कंपनी ऑनलाइन भर्ती करती है। इसके लिए नियम बने हुए हैं। जो भी अभ्यार्थी नियमानुसार पात्रता रखता होगा उसका चयन होगा। मंदिर प्रशासन ने कंपनी के अधिकारियों से मंदिर कार्यालय के बाहर भर्ती प्रक्रिया की जानकारी चस्पा करने के निर्देश भी दिए हैं।

अभी तक यह होता रहा

मंदिर प्रशासन हर साल सुरक्षा व्यवस्था के लिए टेंडर जारी करता है। अब तक उज्जैन, इंदौर व भोपाल की कंपनियां मंदिर में काम कर चुकी है। हर बार कंपनी बदलती थी, लेकिन गार्ड वहीं रहते थे। वजह कंपनियां स्थानीय स्तर पर भर्ती करती थी। कंपनियां पुराने गार्डों को ही काम पर रख लेती थी। इस व्यवस्था से नई कंपनी आने के बावजूद व्यवस्था में सुधार नजर नहीं आता था। पहली बार दिल्ली की कंपनी ऑनलाइन भर्ती कर नए लोगों को मंदिर में काम करने का मौका दे रही है।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket