Coronavirus in Ujjain : उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण से शहर की एक महिला की मौत के बाद हड़कंप मच गया। बुधवार सुबह ही महिला में कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का अमला जांसापुरा-केडी इलाके में पहुंचा और करीब 300 मीटर के दायरे को बैरिकेड लगाकर सील कर दिया। इस इलाके में 40 से अधिक मकान हैं। इसके अलावा महिला को अस्पताल पहुंचाने वाले 3 लोगों सहित कुछ स्वजनों के भी सैंपल लिए गए हैं। इलाके के पांच परिवार को आइसोलेट भी किया गया है। बुधवार को ही प्रशासन ने हालही में विदेश से लौटे लोगों की सूची भी खंगालना शुरू की। इसमें 60 लोगों के नाम शामिल हैं। प्रशासन इन सबकी जानकारी निकाल रहा है।

जांसापुरा निवासी 65 वर्षीय महिला को दो दिन पहले 22 मार्च के दिन सर्दी-खांसी की शिकायत हुई थी। उसे इलाज के लिए पहले चैरिटेबल अस्पताल में भर्ती किया था। कोरोना संक्रमण के संकेत देख उसे माधवनगर अस्पताल में भर्ती किया था। वहां नोडल अधिकारी डॉ. एचपी सोनानिया ने परीक्षण में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसे इंदौर के एमवाय अस्पताल रैफर किया। सीएमएचओ डॉ. अनुसूइया गवली ने बताया कि महिला न तो विदेश गई थी और ना ही उनके किसी परिजन की विदेश यात्रा का कोई इतिहास मिला है। इधर, एहतियात स्वरूप महिला के जांसापुरा स्थित घर के 300 मीटर दायरे को आइसोलेट कर सील कर दिया गया है। सभी पड़ोसियों की स्क्रीनिंग की गई है। विदेश यात्रा से लौटे बोहरा बाखल, हकीमी मोहल्ला, इब्राहिमपुरा के करीब 60 लोगों की जानकारी जुटाई है। ये वो लोग है जो दुबई, ईराक, सिंगापुर, कुवैत से नवंबर के बाद लौटे हैं।

यह कदम भी उठाए

- मृतका के पोते, पोते की पत्नी व पोते के ससुर को माधवनगर अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया। इनके नमूने लिए गए हैं।

-10 स्वजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है, फिलहाल कोई लक्षण नहीं मिले हैं। सभी होम क्वारंटाइन किए गए।

तीन और संदिग्ध मरीज मिले, एक रैफर

नोडल अधिकारी डॉ. एचपी सोनानिया के अनुसार ऋषिनगर निवासी 35 वर्षीय युवक में भी कोरोना के लक्षण मिले हैं। युवक बड़नगर रोड पर स्थित एक सोयाबीन प्लांट में काम करता है। बीते 7 दिनों से उसकी तबीयत काफी खराब थी। बुधवार को सांस लेने में तकलीफ होने पर उसे माधवनगर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। वहीं, देर शाम उसे इंदौर रैफर कर दिया गया। इसी तरह दो संदिग्ध मरीज और मिले हैं। फिलहाल इन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है।

सऊदी से लौटे बुजुर्ग की मौत के बाद रिपोर्ट का इंतजार

इधर, मंगलवार सुबह माधवनगर अस्पताल में भर्ती शहर के एक 75 साल के बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। बुजुर्ग में कोरोना वायरस के लक्षण मिले थे। इस पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। हालांकि बुधवार शाम तक उसकी रिपोर्ट नहीं मिली थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बतौर एहतियात उसके स्वजनों की भी स्क्रीनिंग की है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020