Dronacharya Award 2020 : उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उज्जैन के योगेश मालवीय ने शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत सरकार से मलखम्भ में देश का पहला खेल रत्न 'द्रोणाचार्य अवार्ड' पाया। कोविड-19 नियमों की वजह से ये अवार्ड योगेश को राष्ट्रपति ने ऑनलाइन कार्यक्रम में वर्चुअली दिया। अवार्ड प्राप्त करने के बाद 40 वर्षीय योगेश मालवीय ने नईदुनिया से कहा कि इस अवॉर्ड तक का सफर कड़ी मेहनत और सतत साधना की बदौलत मिला है। बचपन अभावों में गुजरा। पिता धर्मपाल मालवीय, महाकाल मंदिर के पास ही ड्रायक्लीन की दुकान संचालित करते थे। आर्थिक संकट के चलते घर चलाने में हाथ बंटाने को घाट पर लोगों के कपड़े धोए, कपड़ों पर प्रेस की।

फिर साल 2006 में महाकाल क्षेत्र में ही पिता के साथ भक्ति भंडार की दुकान खोली। यहां कंठी-माला बेची औऱ इन सबके बीच समय निकाल मलखंभ का नियमित अभ्यास किया। किसी भी खेल में प्रशिक्षक के रूप में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए द्रोणाचार्य अवार्ड दिया जाता है।

7 वर्ष के थे तब सीखना शुरू किया मलखंभ, 2012 में पाया था विश्वामित्र अवार्ड

योगेश, यहां गुदरी चौराहा क्षेत्र में रहते हैं। वे 7 वर्ष के थे, तब उन्होंने मलखम्भ सीखना शुरू किया था। जब 16 वर्ष के हुए तो उन्होंने मलखंभ करने के साथ ही इसका प्रशिक्षण देना भी शुरू कर दिया था। वे फिलहाल शाजापुर में खेल एवं युवक कल्याण विभाग में मलखंभ के डिस्ट्रिक्ट कोच है। साल 2012 में उन्हें मप्र शासन ने मलखंभ प्रशिक्षक के रूप में विश्वामित्र अवार्ड प्रदान किया था।

इनके शिष्यों ने भी बढ़ाया उज्जैन का मान, कई अवार्ड पाए

योगेश के शिष्य पंकज सोनी और चंद्रशेखर चौहान ने साल 2014 में विक्रम अवार्ड, तरुणा चावरे ने 2018 में विश्वामित्र अवार्ड प्राप्त किया। साल 2010 में भोपाल में लाल परेड मैदान पर हुए मलखंभ के प्रदर्शन में भी योगेश को शासन की ओर से प्रथम पुरस्कार दिया गया। उनके शिष्य मप्र के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मलखंभ में रोप, पोल व हैंगिंग मलखंभ में स्वर्ण पदक हासिल किए। योगेश व उनके शिष्यों ने 15 से अधिक टीवी रियलिटी शो में भी सहभागिता कर पूरी दुनिया में मलखंभ की पताका फहरा चुके हैं। इंडियाज गॉट टैलेंट में भी वे और उनकी टीम फर्स्ट रनर अप रही है। सोनी टीवी पर इंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा शो में वह पांच बार वीकली विनर रहे।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020