Ujjain News: उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ढांचा भवन स्थित आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी गजमार्क पर बुधवार को जिला प्रशासन, ड्रग विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन व आयुष विभाग ने छापा मारा। जांच के दौरान फैक्ट्री में काफी गड़बड़ी मिली। फैक्ट्री में आयुर्वेदिक दवाओं के साथ ही फूड सप्लीमेंट, प्रोटीन व सैनिटाइजर बनाने का सामान मिला है। दवाएं काफी गंदगी में बनाई जा रही थी। इस पर प्रशासन ने फैक्ट्री सील कर दी।

एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि बुधवार को सूचना मिली थी कि ढांचा भवन स्थित गज मार्क कंपनी में दवाएं बनाई जाती है। वहां काफी गड़बड़ी है। इस पर जिला प्रशासन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, ड्रग विभाग व आयुष विभाग ने एक साथ छापा मारा। फैक्ट्री में आयुर्वेदिक दवाएं बनाने के साथ ही फूड सप्लीमेंट बनाने का सामान, प्रोटीन पाउडर मिला है। इसके अलावा परिसर में काफी गंदगी थी। जबकि दवा कंपनी में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। जिससे की दवाओं का उपयोग करने वाले लोग किसी अन्य इंफेक्शन का शिकार न हो।

बगैर अनुमति व आर्डर के बना रहे थे दवाएं

फैक्ट्री में बगैर अनुमति व आर्डर के दूसरी कंपनियों की दवाएं भी मिली है। कंपनी संचालक उमेश मंडोरा ने अधिकारियों को बताया कि टेलीफोनिक आर्डर पर दवाएं बनाई जा रही है। जबकि नियमानुसार आर्डर व अनुमति के बाद ही दूसरी कंपनी की दवाओं का निर्माण किया जाता है। टीम को फैक्ट्री में सैनिटाइजर बनाने का भी बड़ी मात्रा में सामान मिला है। इसमें आइसोप्रोफाइल प्रमुख है। इसको लेकर भी जांच की जा रही है कि कंपनी को इसके निर्माण की अनुमति थी या नहीं। पकड़ाए सामान की भी जांच करवाई जाएगी। इस संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है।

फैक्ट्री सील करने के दिए आदेश

एडीएम सूर्यवंशी ने गड़बड़ी को देखते हुए बुधवार शाम को फैक्ट्री सील करने के आदेश जारी कर दिए। गुरुवार को फिर से जांच की जा सकती है। इसके अलावा कंपनी के दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी। गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस