उज्जैन (ब्यूरो)। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में रविवार को साप्ताहिक व सोमवार को ईद का अवकाश होने के कारण भारी भीड़ रहेगी। करीब सवा लाख दर्शनार्थियों के आने की संभावना जताई गई है। भीड़ को देखते हुए इंतजाम भी किए गए हैं। देशभर से श्रद्धालु शनिवार को ही उज्जैन पहुंचने लगे हैं। रविवार तड़के होने वाली भस्मारती दर्शन के लिए शनिवार दोपहर को ही बुकिंग फुल हो गई है।

नागपंचमी के बाद रविवार व सोमवार को महाकाल मंदिर में अत्यधिक भीड़ रहने का अनुमान है। श्रावण मास का आखिरी सोमवार होने से भी देशभर से दर्शनार्थी राजाधिराज के दर्शन को उमड़ेंगे। इसी दिन चौथी सवारी भी निकलेगी। सवारी मार्ग पर भी आस्था का सैलाब उमड़ेगा। शनिवार को ही देशभर से भक्तों का उज्जैन पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में कावड़ यात्री भी शहर में आ रहे हैं। इंदौर, देवास व आगर रोड की ओर से कावड़ियों के नगर प्रवेश का सिलसिला निरंतर जारी है।

भस्मारती के लिए एक दिन पहले से कतार

दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु भगवान महाकाल की भस्मारती के दर्शन करना चाहते हैं। यही कारण है रविवार रात 2.30 बजे होने वाली भस्मारती के लिए शनिवार दोपहर बुकिंग फुल हो गई है। सोमवार की भस्मारती के लिए रविवार को फार्म मिलेंगे। रविवार सुबह 10 बजे भस्मारती काउंटर खुलेगा। इसके लिए शनिवार शाम से ही श्रद्धालु फैसिलिटी सेंटर के समीप सामान्य दर्शनार्थियों के भस्मारती काउंटर पर फार्म लेने के लिए कतार में खड़े हो गए। ये सिलसिला पिछले एक महीने से जारी है।