- जिले में 5 लाख हेक्टेयर में होना है सोयाबीन की बोवनी

- सरकार के पास एक लाख क्विंटल बीज, जरूरत चार लाख क्विंटल की

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इस वर्ष मालवा की मिट्टी में पीले सोने (सोयाबीन) की बोवनी का आंकड़ा 5 लाख हेक्टेयर क्षेत्र है। कृषि विभाग के पास एक लाख क्विंटल बीज उपलब्ध है जबकि जरूरत चार लाख क्विंटल की है। ऐसे में किसान को बाजार से महंगे दामों पर अप्रमाणित बीज को भी खरीदना पड़ रहा है। बता दें जिले में सोयाबीन की छुटपुट बोवनी शुरू हो गई है।

जिले में सोयाबीन की बोवनी की तैयारी शुरू हो गई है। किसानों को अच्छी वर्षा का इंतजार है। कृषि विभाग के अनुसार सोयाबीन की बोवनी कम से कम चार इंच की बारिश के बाद ही करना चाहिए। अभी तक 3 इंच बरसात हो चुकी है। चंदेसरा, नरवर क्षेत्र में कुछ किसान बोवनी भी कर चुके हैं। पौधे जमीन के बाहर दिखाई देने लगे हैं। इस बार किसानों को सोयाबीन का बीज काफी महंगा खरीदना पड़ रहा है। सरकार के पास 8800 रुपये क्विंटल के 1 लाख क्विंटल बीज हैं, जो कि बोवनी के रकबे के मान से अपर्याप्त हैं। ऐसे में किसानों को मंडियों व निजी बीज एजेंसी से 10 से 12 हजार रुपये क्विंटल में बीज खरीदना पड़ रहा है। हालांकि कृषि अधिकारी कमलेश राठौर का कहना है कि जिले में 5 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की बोवनी में 4 लाख क्विंटल बीज लगता है, जिसमें 1 लाख क्विंटल सरकार उपलब्ध करवा रही है। शेष बीज किसानों के पास उपलब्ध रहता है, क्योंकि किसान सोयाबीन की फसल तैयार होने पर उसी में से बीज बनाकर पुनः बो सकता है। यह प्रक्रिया 3 साल तक जारी रख सकता है। बावजूद बीज की कमी बनी हुई है। यही कारण है कि मंडी नीलामी में अप्रमाणित सोया बीज 8 से 12 हजार रुपये क्विंटल बिक रहा है। चंदेसरा केे किसान नंदकिशोर पटेल ने बताया कि बीते दिनों अच्छी बारिश हो जाने के बाद क्षेत्र म बोनी कर दी गई पौधे जमीन केे बाहर भी आ गये है। इस बार 2069, 2034, 1025, एनआरसी 37 किस्म सोया बीज की बोवनी ज्यादा की जा रही है। इनका उत्पादन 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर बताया जा रहा है।

खूब बिक रहा मंडी नीलामी में बीज का सोयाबीन

इधर बीज की जबरदस्त मांग के चलते कृषि मंडी में नीलामी के दौरान बीज की सोयाबीन के भाव काफी ऊंचे बताए जा रहे हैं। अलग-अलग किस्म का सोया बीज 7500 से 12000 रुपये क्विंटल तक बिक रहा है। वहीं सोया प्लांटों की लेवाली के अभाव में सोयाबीन 6000 से 6200 रुपये क्विंटल ही बिक रही है। बता दें यहां के बीज का सोयाबीन ग्वालियर, गुना लाइन के कई कारोबारी खरीद कर ले जा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close