Madhya Pradesh News: उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि) चिंतामन गणेश मंदिर में भी अब महाकाल मंदिर की तरह चांदी के सिक्के का विक्रय होगा। यह निर्णय सोमवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई प्रबंध समिति की बैठक में लिया गया।

मंदिर प्रबंधक अभिषेक शर्मा ने बताया मंदिर समिति 10 व 5 ग्राम चांदी के सिक्कों का विक्रय करेगी। सिक्के के एक और भगवान चिंतामन गणेश तथा दूसरी आरे मंदिर की आकृति होगी। सिक्कों की ढलाई के लिए मंदिर समिति जल्द ही निविदा जारी करेगी। हालांकि कीमत अभी तय नहीं हुई है। बैठक में लड्डू प्रसाद विक्रय करने पर भी निर्णय लिया गया। चिंतामन गणेश मंदिर समिति महाकाल मंदिर से लड्डू प्रसाद खरीदकर भक्तों को विक्रय करेगी। बता दें लॉकडाउन से पहले मंदिर में सांची द्वारा मोदक प्रसाद बेचा जा रहा था, लेकिन वर्तमान में प्रसाद काउंटर बंद है। डॉ. यादव ने मंदिर समिति द्वारा प्रसाद काउंटर संचालित करने के निर्देश दिए, इस पर मौजूद सदस्यों ने स्वीकृति प्रदान की।

मंदिर का मास्टर प्लान बनेगा

मंत्री डॉ. यादव ने चिंतामन गणेश का मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिंतामन गणेश मंदिर में लगातार भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विकास कार्य होना चाहिए। यह तभी संभव है, जब मंदिर का मास्टर प्लान बनाया जाएगा। बैठक में मंदिर के बाहर समिति द्वारा दुकानों का निर्माण करने पर भी स्वीकृति प्रदान की गई। बता दें अभी मंदिर के बाहर तथा पार्किंग में मंदिर के आसपास रहने वाले रसूखदार लोगों ने हार, फूल व प्रसाद की दुकानें लगा रखी हैं।

चोला श्रंगार की अग्रिम बुकिंग होगी

चिंतामन गणेश मंदिर में अब महाकाल की तर्ज पर भगवान के चोला श्रगार की अग्रिम बुकिंग होगी। प्रबंध समिति ने इसको लेकर स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसको लेकर योजना बनाई जाएगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस