Mahakal App उज्जैन। महाकाल मंदिर समिति 'महाकाल ऐप' को अपग्रेड करने की तैयारी कर रही है। भक्तों को थ्रीडी व्यू की सुविधा मिलेगी। ऐप पर घर बैठे मंदिर परिसर का 360 डिग्री व्यू देखा जा सकेगा। अत्याधुनिक तकनीक से लैस होने के बाद भक्तों को एक क्लिक पर मंदिर में उपलब्ध जनसुविधाओं की समस्त जानकारी प्राप्त होगी। फिलहाल ऐप पर लाइव दर्शन आदि की सुविधा ही मौजूद है। मंदिर समिति का महाकाल ऐप करीब दो साल पुराना है। ऐप में श्रद्धालुओं को केवल भगवान महाकाल के लाइव दर्शन, भस्मारती व शीघ्र दर्शन टिकट की बुकिंग तथा दान आदि के ऑप्शन दिए गए हैं। जब से ऐप बना है इसको अपग्रेड नहीं किया गया है। इससे यह ठीक से काम नहीं कर पा रहा है। उपलब्ध सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही है।

मंदिर समिति अब इस ऐप का उपयोग पब्लिक यूटिलिटी के रूप में करने की तैयारी कर रही है। जीपीएस व 360 डिग्री थ्रिडी व्यू से लैस होने के बाद भक्तों को शहर में प्रवेश करते ही मंदिर पहुंचने के मार्ग की जानकारी मिलेगी। मंदिर के नजदीक पहुंचते ही भक्तों को समान्य दर्शनार्थी, वीआईपी गेट, शीघ्र दर्शन टिकट द्वार, भस्मारती द्वार आदि तक पहुंचने का रास्ता दिखाई देगा।

लगेगा जैसे मंदिर में हैं

360 डिग्री थ्रीडी व्यू तकनीक से श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर का निरीक्षण करने पर मंदिर में मौजूद रहने का अहसास होगा। ऐप में मंदिर परिक्षेत्र का थ्रीडी व्यू रहेगा, इसमें परिसर में स्थित प्रत्येक मंदिर के दर्शन हो सकेंगे।

महाकाल ऐप को अपग्रेड कर पब्लिक यूटिलिटी की ऐसी महत्वपूर्ण एप्लीकेशन के रूप में विकसित किया जाएगा कि प्रत्येक भक्त अपने मोबाइल में इस ऐप को रखना चाहेगा। भक्तों को महत्वपूर्ण सुविधा देने की दिशा में में तेजी से काम चल रहा है। - सुजानसिंह रावत, प्रशासक महाकाल मंदिर समिति

Posted By: Prashant Pandey

fantasy cricket
fantasy cricket