Mahakal Lok Lokarpan: उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के समीप स्थित है रुद्रसागर। यह उज्जैन में स्थित सप्त सागरों में से एक है। स्कंद पुराण में इसका उल्लेख है। भगवान शिव ने यहां कपाल का प्रक्षालन किया था। साथ ही यहां भगवान ब्रह्मा व विष्णु द्वारा स्नान किए जाने की भी मान्यता है।

इसी रुद्रसागर के किनारे बना है महाकाल का वैभव कहता नया परिसर 'महाकाल लोक। कुछ महीने पहले तक रुद्रसागर की दशा ठीक नहीं थी। इसमें सीवरेज का पानी मिलता था। जब 'महाकाल लोक निर्माण की योजना बनी तो रुद्रसागर के पुनरुद्धार की भी योजना बनी।

उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी ने सीवरेज का पानी इसमें गिरने से रोका, फिर पांच लाख क्यूबिक मीटर गाद निकाल कर गहरा किया, इसके बाद नर्मदा, शिप्रा और गंभीर नदी के स्वच्छ पानी से इसे लबालब भर दिया। किनारों की मिट्टी कटकर इसमें न गिरे, इसके लिए काले पत्थर की एक दीवार खड़ी की गई है। सुंदरता बढ़ाने के लिए फव्वारे लगाए हैं। रुद्रसागर का ऐसा कायाकल्प हुआ कि इसका पौराण‍िक काल वाला वैभव लौट आया है। अब इसमें सीवरेज का एक बूंद पानी नहीं मिलता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसी रुद्रसागर के समीप बने महाकाल लोक को 11 अक्टूबर को लोकार्पित करेंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close