ज्योतिर्लिंग : भस्म आरती में सबसे पहले मनेगा रक्षाबंधन का त्योहार

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में गुरुवार को भस्म आरती में सबसे पहले रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। पुजारी परिवार की महिलाएं भगवान महाकाल को मयूरपंखी राखी बांधेंगी। इसके बाद भगवान को सवा लाखा लड्डुओं का महाभोग लगाया जाएगा। महापर्व पर नागपुर का प्रसिद्ध इंटरनेशनल सुयोग बैंड मधुर स्वर लहरी बिखेंगे। शाम को बैंड के सदस्यों द्वारा परिसर में सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी।

पं.विजय पुजारी व समिति सदस्य पं.राम पुजारी ने बताया महाकाल के आंगन में इस बार रक्षाबंधन का त्योहार भव्य रूप से मनाया जा रहा है। मंदिर में आकर्षक विद्युत व पुष्प सज्जा की गई है। गुरुवार रात 3 बजे मंदिर के पट खोले जाएंगे। इसके बाद भगवान महाकाल का पंचामृत व फलों के रस से अभिषेक किया जाएगा। पूजा अर्चना व भस्म रमाने के उपरांत भगवान महाकाल को नवीन वस्त्र तथा सोने चांदी के आभूषणों से श्रृंगारित किया जाएगा। भगवान को सवा लाख लड्डुओं का महाभोग लगाकर आरती की जाएगी। भक्तों को दिनभर महाप्रसादी का वितरण होगा। पुजारी परिवार के पं.महेश पुजारी, पं.अर्पित पुजारी आरती में मौजूद रहेंगे। मंदिर प्रशासन ने रक्षाबंधन के दिन भस्म आरती दर्शन के लिए करीब 1700 भक्तों को अनुमति दी है।

भगवान के लिए बनाई चार फीट की राखी

10 यूजेजे 13 :

पुजारी परिवार की ममता शर्मा, प्रीति शर्मा व वैभवी शर्मा ने भगवान महाकाल के लिए चार फीट की रत्न जड़ित मयूरपंखी राखी बनाई है। अन्य पुजारी परिवार तथा भक्तों की ओर से लाई गई राखी को भी पुजारी आरती के दौरान थाली में एकत्रित करेंगे तथा भगवान को बांधेंगे।

बड़े गणेश को अभिजीत मुहूर्त में बांधेंगे राखी

गणतंत्र के आराध्य देव कहे जाने वाले बड़े गणेश मंदिर में गुरुवार दोपहर 12 बजे अभिजीत मुहूर्त में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। ज्योतिर्विद पं.आनंदशंकर व्यास ने बताया भगवान बड़े गणेश के लिए देश विदेश में रहने वाली उनकी बहनों ने रखी भेजी है, उनके नाम और गोत्र का उच्चारण करते हुए उनकी ओर से भगवान को राखी बांधी जाएगी।

बड़े गणेश के लिए बनाई तिरंगा अभियान की राखी

10 यूजेजे 36 : प्रोफेसर गिरिजेश सोनी द्वारा बनाई गई राखी।

प्रशांति कॉलेज की प्रोफेसर गिरिजेश सोनी भगवान बड़े गणेश को अपना भाई मानती हैं। वे 22 सालों से भगवान के लिए राखी बनाकर उन्हें बांधती आ रही हैं। पति राजेंद्र सोनी ने बताया इस बार भी प्रो. गिरिजेश ने भगवान बड़े गणेश के लिए 12 ज्योतिर्लिंग और हर घर तिरंगा अभियान की प्रेरणा देती राखी बनाई है। रक्षाबंधन पर्व पर गुरुवार को भगवान बड़े गणेश को राखी बांधेंगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close