उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। श्रावण-भादौ मास में सोमवार को भगवान महाकाल की चौथी सवारी निकली। संपूर्ण सवारी मार्ग पर मालवा की लोक परंपरा अनुसार कलाकारों ने रंगोली बनाई। भक्तों ने पुष्प वर्षा कर अवंतिकानाथ का स्वागत किया। शाही ठाठ बाट से निकली सवारी में देशभक्ति के रंग भी नजर आए। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान के तहत सवारी में शामिल सैकड़ों भक्त व भजन मंडली के सदस्य हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर निकले। कलेक्टर आशीष सिंह व एसपी सत्येंद्रकुमार शुक्ला तिरंगा ध्वज थामे घोड़े पर सवार होकर हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार प्रसार करते निकले।

स्थानीय कलाकारों ने बनाई रंगोली

श्रावण भादौ मास में निकलने वाली प्रत्येक सवारी में स्थानीय कलाकारों के द्वारा रंगोली बनाई जा रही है। मंदिर समिति रंगोली बनाने के लिए रंग उपलब्ध करा रही है। संपूर्ण सवारी मार्ग पर कलाकार पालकी के आगे रंगोली बनाते चलते हैं।

फूलों से पटा सवारी मार्ग

करीब 4 किलोमीटर लंबे सवारी मार्ग पर अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा मंच लगाकर भगवान महाकाल के स्वागत में पुष्प वर्षा की जा रही है। सोमवार को निकली सवारी में भी अनेक स्थानों पर पुष्प वर्षा की गई। सवारी मार्ग फूलों से पटा रहा।

देशभक्ति के रंग संग स्वच्छता का संदेश

सोमवार को निकली भगवान महाकाल की सवारी में धर्म के साथ देशभक्ति के रंग नजर आए। सवारी में शामिल भजन मंडली के सदस्य तथा सैकड़ों भक्त हाथों में तिरंगा ध्वज थामे चल रहे थे। पुलिस बैंड ने भी देश भक्ति के नगमों की स्वर लहरी बिखेरी। नगर निगम की टीम ने स्वच्छता को लेकर संदेश दिया तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की जनता से अपील की।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close