उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पुलिस जल्द ही जिले के डेढ़ सौ से अधिक लोगों के ऐसे मोबाइल लौटाएगी, जिनके मोबाइल या तो चोरी हो गए थे या फिर गुम हो गए थे। पुलिस दीपावली के पहले पुलिस कंट्रोल रूम पर लोगों को बुलाकर मोबाइल वापस कर देगी। बता दें की साल में तीसरी बार पुलिस लोगों के मोबाइल लौटा रही है।

मोबाइल चोरी होने अथवा गुम होने पर पुलिस एफआइआर दर्ज करने के बजाए उनके आवेदन लेकर रख लेती है। एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला के निर्देश के बाद आइटी सेल ऐसे आवेदनों को थाने से मंगवाकर मोबाइल तलाश रही है। पुलिस ने अब तक 150 से अधिक मोबाइल बरामद कर लिए हैं। पुलिस जांच में जुटी है कि मोबाइलों का उपयोग किसी अपराध में तो नहीं किया गया है। पड़ताल के बाद पुलिस अब लोगों के मोबाइल वापस करने की योजना बना रही है। 30 अक्टूबर को पुलिस कंट्रोल रूम पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को बुलाकर उनके मोबाइल वापस किए जाएंगे।

सर्विलांस पर डालकर किए ट्रैस

पुलिस ने गुम व चोरी हुए मोबाइलों के आइएमआइ नंबरों को सर्विलांस पर डाल रखा था। जैसे ही उन मोबाइलों में दूसरी सिम डालकर चालू किया गया था। पुलिस को उनकी लोकेशन व जिस व्यक्ति की सिम डाली गई है उसकी जानकारी मिल गई थी। इसके बाद पुलिस ने बुलाकर पूछताछ की और मोबाइल जब्त कर लिए। हालांकि मोबाइल गुमने के मामले में उन्हें आरोपित नहीं बनाया गया है।

कई लोगों के मोबाइल गुम अथवा चोरी हो गए थे। आवेदन पुलिस को दिए गए थे। आइटी सेल की मदद से गुम मोबाइलों को तलाशकर जब्त कर लिया गया है। 30 अक्टूबर को मोबाइल लौटाए जाएंगे।

--अमरेंद्रसिंह, एएसपी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local