Live Bharat Jodo Yatra: आगर मालवा से मोहित व्यास। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार सुबह उज्जैन से आगर जिले में पहुंच गई। सातमोरी गांव में इसका स्वागत हुआ। पहले दिन की यात्रा पूरी होने पर राहुल गांधी ने शाम को छावनी नाका में नुक्कड़ सभा को संबोधित किया। वे महंगाई, नफरत और बेरोजगारी को लेकर मुखर दिखे। उन्होंने इन तीनों ही मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार को घेरा। बोले-ये हिंदुस्तान को रोजगार नहीं दे सकते, चाहे आप कुछ भी कर लो, क्योंकि सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं। ये जो इनके दो-तीन उद्योगपति मित्र हैं, ये हिंदुस्तान को रोजगार नहीं दे सकते। यह इनके बस की नहीं है।

उन्होंने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े किए। बोले- मुझे एक बच्‍ची यात्रा में मिली। उसने कहा कि मैं स्कूल जाती हूं, किंतु स्कूल में शिक्षक नहीं है। ब्लैक बोर्ड के सामने बैठकर वापस आ जाती हूं। सड़क पर मैं लाखों लोगों से मिला हूं। इनमें किसान, मजदूर, बच्‍चे शामिल हैं। इस दौरान मुझे कई बातें जानने को मिलीं। किसान को खाद नहीं मिलता, गैस सिलेंडर भी महंगा हो गया।

उन्होंने खुद के दोनों हाथ के पंजे और विधायक विपिन वानखेड़े की एक उंगली दिखाकर गैस सिलेंडर का मूल्य 1100 रुपये का इशारा किया। इसके साथ ही पेट्रोल के दाम को लेकर भी बोले। किसानों का कर्ज माफ नहीं होता, लेकिन अरबपतियों को माफ होता है। सभा में मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ, दिग्विजयसिंह, पत्नी अमृता राय, नेता प्रतिपक्ष विधानसभा गोविंदसिंह, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा, जीतू पटवारी, जयवर्धनसिंह आदि मौजूद रहे। फिल्म अभिनेत्री स्वरा भास्कर दूसरे दिन भी यात्रा में शामिल हुईं।

जय श्रीराम नारे को लेकर संघ पर निशाना

राहुल गांधी संबोधन के दौरान काफी देर तक भगवान राम पर भी बोले। यात्रा के दौरान मिले एक पंडित से हुई चर्चा का उल्लेख करते हुए जय श्रीराम, जय सियाराम और 'हे राम' के नारों का मतलब भी बताया। संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि आरएसएस और भाजपा के लोग सियाराम और सीताराम कर ही नहीं सकते, क्योंकि उनके संगठन में महिला नहीं है। उनके संगठन में सीता तो आ ही नहीं सकती, सीता को तो बाहर कर दिया। हमारे जो आरएसएस के मित्र हैं, मैं उनसे कहना चाहता हूं कि जय सियाराम, जय सीताराम और जय श्रीराम तीनों नारों का उपयोग करें।

यात्रा में राहुल गांधी की सुरक्षा में तैनात कर्मियों के बीच टी-ब्रेक के दौरान विवाद की स्थिति भी बनी। हालांकि इस स्थिति को वहां मौजूद अन्य कर्मियों ने जल्द सुधार लिया।

प्रतिक्रिया---

प्रदेश के गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने आज प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राहुल जी, आपको समझना चाहिए कि भारत स्वरा भास्कर, कन्हैया कुमार और सुशांत सिंह जैसों के साथ पदयात्रा करने से नहीं जुड़ता बल्कि भारत तब जुड़ता है जब अनुच्छेद-370 हटता है, सीएए लागू होता है और तीन तलाक जैसी कुप्रथा खत्म की जाती है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने धार जिले के गंधवानी में कहा कि राहुल गांधी की यात्रा देश को तोड़ने वाली ताकतों को एकत्रित करने की यात्रा है। स्वरा भास्कर जैसी पाकिस्तान समर्थक का साथ चलना इसका प्रमाण है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को मध्य प्रदेश में नौवां दिन था। यात्रा उज्जैन के पास के गांव जहारना से सुबह शुरू हुई थी।

भारत जोड़ो यात्रा ने शुक्रवार को गांव काशीवर्डिया के गोशाला परिसर में रात्रि विश्राम किया। शनिवार को मोयाखेड़ा जोड़ से प्रारंभ होगी। रास्ते में चाय के लिए विश्राम होगा। इसके बाद यात्रा सुसनेर में एक फार्म हाउस पर भोजन विश्राम के लिए रुकेगी। शाम चार बजे सुसनेर में जैन मंदिर के पास से यात्रा प्रारंभ होगी और मगीसपुर जोड़ पर समाप्त होगी। रात्रि विश्राम गांव लालाखेड़ी में होगा। चार दिसंबर को यात्रा राजस्थान के लिए रवाना होगी।

विश्राम के बाद राहुल गांधी पालखेड़ी पहुंचे और यात्रा फ‍िर आरंभ हो गई। इस दौरान आशा सहोगिनी संघ ने राहुल गांधी को ज्ञापन दिया। यात्रा में जीतू पटवारी पहुंचे।

भारत जोड़ो यात्रा में लगभग 300 - 350 छोटे-बड़े चार पहिया वाहन शामिल हैं। दिग्विजय सिंह यात्रा के साथ टोल नाके पर पहुंचे। टोल नाके के पास बोहरा समाज के द्वारा स्वागत किया गया। बिजली ऑफिस के पास रउफ मुल्तानी नगरपालिका उपाध्यक्ष द्वारा स्वागत किया गया। कस्बा आगर में जगह-जगह जनता खड़ी हुई थी। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत आगर नगर पालिका अध्यक्ष नीलेश जैन व पार्षदों द्वारा किया गया।

दिग्विजय सिंह के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश और उनके करीब 150 समर्थकों सहित मुख्य यात्रा से करीब 1 किलोमीटर आगे चल रहे थे। पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह की पत्नी अमृता सिंह द्वारा यात्रा में शामिल 88 वर्ष के बुजुर्ग व्यक्ति से चर्चा की गई और यात्रा में शामिल होने का कारण पूछा गया। यात्रा का आगर में टी ब्रेक रहा।

उज्जैन जिले के ग्राम झलारा सोयाबीन प्लांट से यात्रा प्रातः 06:10 बजे प्रारंभ हुई। यात्रा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, राऊ विधायक जीतू पटवारी, तराना विधायक महेश परमार, घट्टिया विधायक रामलाल मालवीय आदि भी मौजूद रहे।

सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई विवाद की स्थिति, वीडियो वायरल

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी की सुरक्षा में तैनात कर्मियों के बीच टी-ब्रेक के दौरान विवाद की स्थिति भी बनी। हालांकि इस स्थिति को वहां मौजूद अन्य कर्मियों ने जल्द सुधार लिया।

राहुल गांधी ने की लोगों से बात

भारत जोड़ो यात्रा करीब साढ़े नौ बजे लाल माता मंदिर तनोडिया जोड़ के पास पहुंची। यहां पर राहुल गांधी ने यात्रा रोककर सड़क के कृषि उपज मंडी के आस-पास खड़े लोगों से बातचीत की। यहां पर यात्रा कुछ देर रुकी रही।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की धर्मपत्नी अमृता राय भी मौजूद

भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ आज आगर मालवा जिले में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की पत्नी अमृता सिंह भी राहुल गांधी के साथ दिखाई दी। इस दौरान अमृता सिंह और राहुल गांधी के बीच चर्चा भी हुई।

इधर, यात्रा को लेकर दिग्विजय सिंह के पुत्र पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह भी खासे सक्रिय हैं और दो दिन पहले से ही अपनी टीम के साथ आगर मालवा जिले में यात्रा के व्यवस्थाओं को लेकर कवायद करते दिखाई दे रहे हैं।

अभिनेत्री स्वरा भास्कर आज भी भारत जोड़ो यात्रा के साथ हैं और राहुल गांधी के साथ ही रिंग में चल रही हैं। इसके अलावा ख्यात अभिनेत्री पूजा भट्ट भी यात्रा में राहुल गांधी के साथ दिखीं।

नगाड़ा और ढोल पार्टी ने किया धमाकेदार स्वागत राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आगर मालवा जिले में प्रवेश होने के साथ ही स्वागत का दौर चल रहा है नगाड़ा और ढोलक पार्टी ने यात्रा का धमाकेदार स्वागत किया नगाड़ा पार्टी के लोग भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी टी-शर्ट पहने हुए हैं और उस पर राहुल गांधी प्रियंका गांधी के साथ ही अन्य लोगों के चित्र बने हुए हैं।

पूर्व मंत्री पुत्र ने थामा राष्ट्रध्वज, पूर्व मुख्यमंत्री पिता ने लगाए नारे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आगर मालवा में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनके पुत्र पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह की जोड़ी भी एक साथ देखने को मिली। जयवर्धन सिंह ने जहां राष्ट्रध्वज थामा, वहीं दिग्विजय सिंह ने नारे लगाए। राष्ट्रध्वज के पीछे चल रहे लोगों भारत जोड़ो यात्रा और राहुल गांधी से संबंधित नारे लगा रहे थे, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित अन्य कई लोग भी साथ दे रहे हैं।

पूर्व मंत्री, शाजापुर विधायक हुकुमसिंह कराड़ा समर्थकों के साथ सातमोरी आगर प्रवेश स्थल पर राहुल गांधी की अगवाई के लिए मौजूद हैं। कांग्रेस के झंडे और ढोल धमाके के साथ आगर की सीमा में यात्रा का इंतजार। आगर कांग्रेस महिला सेवा दल जिला अध्यक्ष लीलाबाई बंजारा के नेतृत्व में कलश यात्रा निकालकर राहुल गांधी और यात्रा का स्वागत किया जाएगा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश एवं उनके महाराष्ट्र से आए समर्थकों की पदयात्रा जो मुख्य यात्रा से लगभग दो किलोमीटर आगे चलती है, उज्जैन जिले के सीमावर्ती गांव ग्राम पाट पहुंच चुकी है। आगर जिले की सीमा से रोड के दोनों ओर यात्रा के स्वागत के लिए लगभग सात किमी तक बैनर एवं होर्डिंग्स लगाए गए हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सुबह करीब 7:30 बजे आगर जिले की सीमा में प्रवेश कर चुकी है। यात्रा के आगर मालवा जिले के आगमन को लेकर कांग्रेसजनों में खासा उत्साह देखा जा रहा है और सड़क बैनर पोस्टर से पटी हुई है।

वहीं कलश यात्रा, पुष्प वर्षा और ढोल धमाकों के साथ यात्रा का स्वागत किया जा रहा है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आगर मालवा जिले में प्रदेश में सबसे ज्यादा समय जिले में रहेगी।

यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा और यातायात को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की निगरानी है और रस्ते के सुरक्षा घेरे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी चल रहे हैं। वही यात्रा के आगे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश चल रहे हैं।

राहुल गांधी एवं यात्रा के विश्राम स्थल का दिग्विजयसिंह ने किया अवलोकन

सुसनेर। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की कन्याकुमारी से कश्मीर तक की निकलने वाली भारत जोड़ो यात्रा के तहत तीन दिसंबर को यात्रा के सुसनेर विधानसभा में पहुंचने की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ आगर रोड स्थित भूपेंद्र सिंह चौहान के फार्म हाउस का निरीक्षण किया गया। साथ ही तैयारियों का जायजा लिया। आज शुक्रवार को आगर जिले में यात्रा का प्रवेश हो गया है, जो शनिवार को आगर मऊड़िया से पैदल यात्रा कर सुसनेर शिवाय होटल के सामने फार्म हाऊस पर पहुंचेंगे। यहां छह घंटे का विश्राम रहेगा।

इसके बाद त्रिमूर्ति मंदिर से शाम 4 बजे यात्रा की शुरुआत होगी जो मगीसपुर जोड़ पहुंचेगी। इसके बाद 4 दिसंबर को सुबह 6 बजे यात्रा की शुरुआत होगी जो कन्या छात्रावास पास पहुंचेगी, जहां दिन का पड़ाव व विश्राम रहेगा। 4 बजे यात्रा की शुरुआत होगी, जहां से जयकिसान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पहुंचेगी, जहां आम सभा का आयोजन होगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close