Raksha Bandhan 2020 : उज्जैन .राजेश वर्मा (नईदुनिया)। रक्षाबंधन पर 29 साल बाद सर्वार्थसिद्घि के साथ दीर्घायु का आयुष्मान योग रहेगा। इस योग में भाई की कलाई पर राखी बांधने से भाई बहन को सुख समृद्घि के साथ दीर्घायु की प्राप्ति होगी। विशेष यह भी है कि रक्षाबंधन का पर्व श्रवण नक्षत्र की साक्षी में मनेगा। श्रावणी पूर्णिमा पर श्रवण नक्षत्र की साक्षी श्रवण देवता के पूजन के लिए शुभ मानी गई है।

बता दें इससे पहले वार, तिथि, योग, नक्षत्र का ऐसा दिव्य संयोग 1991 में बना था।ज्योतिषाचार्य पं.अमर डब्बावाला के अनुसार श्रावण पूर्णिमा पर सोमवार के दिन श्रवण नक्षत्र होने से सर्वार्थसिद्घि योग बन रहा है। रक्षाबंधन पर उत्तराषाढ़ नक्षत्र व प्रीतियोग में होगी।

सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर श्रवण नक्षत्र लगेगा, जो अगले दिन सुबह 8.12 मिनट तक रहेगा। इस बार यह संयोग 29 साल बाद बन रहा है। धर्मशास्त्रीय मान्यता के अनुसार जब शुभ ग्रहों से संयुक्त युतिकृत पाप ग्रहों का संबंध हो, तो उनके पापत्व में कमी आती है।

अभिजीत मुहूर्त व गोधूलि वेला विशेष

राखी बांधने के लिए अभिजीत मुहूर्त व गोधूलि वेला विशेष बताए गए हैं। 3 अगस्त को सुबह 10.25 बजे से शुभ अभिजीत मुहूर्त का आरंभ होगा। शाम को 5.30 बजे से गोधूलि वेला का मुहूर्त है। इस समय बहनें अपनी भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।

महाकाल को लगेगा सवा लाख लड्डुओं का भोग

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में श्रावणी पूर्णिमा रक्षाबंधन पर भगवान महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का महाभोग लगाया जाएगा। मंदिर की परंपरा अनुसार श्रावण मास के समापन पर अवंतिकानाथ को महाभोग लगाया जाता है। पूरा माह श्रावण का उपवास रखने वाले भक्त लड्डू प्रसादी ग्रहण कर उपवास खोलते हैं।श्रावणी उपाकर्म होगारक्षा बंधन पर ऋ ग्वेद, यजुर्वेद व अथर्व वेद की शाखाओं के ब्राह्मण श्रावणी उपाकर्म कर नई जनेऊ धारण करते हैं।

इस बार सर्वार्थसिद्घि योग में मोक्षदायिनी शिप्रा के तट पर श्रावणी उपाकर्म होगा। ब्राह्मण व वेद पाठी बटुक उपाकर्म करेंगे।सजा बाजार, राखी की खरीदी शुरूरक्षा बंधन को लेकर बाजार में रौनक नजर आने लगी है। गोपाल मंदिर, कंठाल, सतीगेट, फ्रीगंज क्षेत्र के बाजारों में राखी की दुकानें सज गई है। बहने भाइयों के लिए राखी खरीदने लगी हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan