धीरज गोमे. उज्जैन

स्कूलों में विद्यार्थियों को खिलाए जाने वाले खेलों की संख्या शिक्षा विभाग ने 84 से घटाकर 47 कर दी है। लोक शिक्षण संचालनालय द्धारा जारी संशोधित खेल कैलेंडर में किक बाक्सिंग, कैरम, स्काई मार्शल आर्ट, डाजबाल, टेनिस बाल क्रिकेट खेल को भी जगह नहीं दी गई है। ग्रीस में खेला जाने वाला मार्डन पेंटाथलान खेल इस बार नया जोड़ा गया है। कहा गया है कि ये ओलिंपिक में खेला जाने वाला खेल हैं, जिसमें पांच अलग-अलग कार्यक्रम सम्मिलित है। जैसे बाड़ लाना, 200 मीटर फ्री स्टाइल तैराकी, घुड़सवार शो में 15 कूद, पिस्तौल शूटिंग, 3200 मीटर की क्रास कंट्री रेस। खास बात यह है कि इस खेल के बारे में विद्यार्थी छोड़ यहां के शिक्षकों को भी अधिक जानकारी नहीं है।

मालूम हो कि स्कूली विद्यार्थियों में खेल के प्रति रुझान बढ़ाने और उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए हर साल स्कूल शिक्षा विभाग विकासखंड, जिला स्तर, संभाग स्तर, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिता कराता है। समय-समय पर विभिन्ना खेल संगठनों के दबाव में नए-नए खेल प्रतियोगिताओं में जुड़ते रहे हैं। कई खेल गैर जरूरी भी जुड़े हैं। ये वो खेल हैं जो ज्यादातर स्कूलों में नहीं खिलाए जाते। कारण, संसाधनों के साथ खेल शिक्षकों का न होना है। पिछले दो साल कोरोना की वजह से खेल प्रतियोगिताएं नहीं हो पाई। बहरहाल अब शासन ने दो साल पहले हुई खेल प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों की प्रतिभागी संख्या और उनके भविष्य को ध्यान में रख गैर जरूरी खेल हटा दिए हैं। हालांकि जानकारों का कहना है कि अभी भी ऐसे कई खेल शासन के कैलेंडर में जुड़े हैं जो 90 फीसद स्कूलों में नहीं खिलाए जाते। यानी इन्हें खेलने वाला विद्यार्थी ही नहीं है तो वो प्रतियोगिता में भाग कैसे लेगा। वैसे भी अन्य खेलों में भी विद्यार्थियों की संख्या कम ही रही है। कारण, नौकरी में विभाग के प्रमाण पत्र की उपयोगिता न होना है। कुछ साल पहले राज्य एवं राष्ट्रीय प्रतियोगिता खेलने पर विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में बोनस अंक भी मिला करते थे, मगर ये अंक दिए जाने का गणित कभी विद्यार्थियों को समझ नहीं आया।

उज्जैन को मिलेगी मेजबानी

खेल कैलेंडर के अनुसार उज्जैन को राज्य स्तरीय जिम्नास्टिक, मलखंभ और साफ्टबाल प्रतियोगिता कराने की मेजबानी मिलेगी। ये प्रतियोगिता तीनों ही आयु वर्ग अंडर-14, अंडर-17, अंडर-19 वर्ग में 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर के बीच होगी। प्रदेश में राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ 20 अगस्त को शतरंज प्रतियोगिता से होगा। इस प्रतियोगिता की मेजबानी हरदा जिला करेगा।

जिला स्तरीय प्रतियोगिता 12 अगस्त से

उज्जैन जिला शिक्षा विभाग ने जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का कैलेंडर जारी कर दिया है। कैलेंडर के अनुसार जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 12 अगस्त से प्रारंभ होंगीं। योग प्रतियोगिता सरस्वती विद्या मंदिर खाचरौद में होगी। पहले ये प्रतियोगिता 13 अगस्त को होना थी मगर उस दिन शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों की तिरंगा यात्रा निकाली जाना है। इसके पहले 10 अगस्त को विकासखंड स्तर पर योग प्रतियोगिता महाराजवाड़ा क्रमांक 3 स्कूल में, शतरंज प्रतियोगिता महाराजवाड़ा क्रमांक 1 स्कूल में और बेडमिंटन प्रतियोगिता उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर में होंगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close