उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम के नवनिर्वाचित महापौर और 54 वार्ड पार्षदों का प्रथम सम्मेलन 6 अगस्त को सुबह 10 बजे परिषद हाल में होगा। पहले सभी की शपथ विधि होगी और फिर निगम अध्यक्ष एवं अपील समिति सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

कलेक्टर आशीष सिंह ने रविवार को प्रथम सम्मेलन की तारीख घोषित कर दी। कहा है कि शपथ विधि कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे तक करवा लिया जाएगा। चुनाव के लिए नगर निगम आयुक्त के समक्ष नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने का समय सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। नाम वापसी के लिए आवेदन दोपहर 12.45 बजे तक दिया जा सकेगा। निर्वाचन के लिए विधि मान्य अभ्यर्थियों की घोषणा दोपहर 12.45 बजे से की जाएगी। निर्वाचित महापौर एवं पार्षदों द्वारा मतदान (यदि आवश्यक हुआ तो) क्रमशः अध्यक्ष एवं अपील समिति के सदस्य पद के लिए दोपहर 1.30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा। मतगणना, मतदान के तुरंत बाद की जाएगी। निर्वाचित अध्यक्ष एवं अपील समिति सदस्य के नामों की घोषणा मतगणना पूर्ण होने के बाद की जाएगी। कलेक्टर आफिस की ओर से निर्वाचित महापौर और पार्षदों को सम्मेलन में उपस्थित रहने को कहा गया है।

नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के नाम 22 जुलाई को राजपत्र में हुए थे प्रकाशितः नवनिर्वाचित स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नाम, प्रदेश के राजपत्र में 22 जुलाई को प्रकाशित हुए थे। नियम है कि निगम का प्रथम सम्मेलन, निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का नाम राजपत्र में प्रकाशित हो जाने के बाद अगले 15 दिनों के भीतर हो जाना चाहिए। कलेक्टर ने आखिरी 15वें दिन यानी 6 अगस्त को ही सम्मेलन कराने की तारीख घोषित की है। सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आएंगे या नहीं, यह अभी कोई भी बोलने की स्थिति में नहीं है।

यह भी जानिएः

- निर्वाचित महापौर और पार्षद मिलकर नगर निगम का आठवां निर्वाचित बोर्ड बनाएंगे। इस बोर्ड का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा।

- दायित्व संभालते ही निर्वाचित बोर्ड को नगर निगम से विरासत में 130 करोड़ रुपये की देनदारियां और विकास कार्य कराने को आय बढ़ाने की चुनौतियां मिलेंगी।

- पहले सम्मेलन की तारीख घोषित होने के बाद महापौर बंगले और नगर निगम मुख्यालय में महापौर, अध्यक्ष, महापौर परिषद सदस्यों के कक्षों में सफाई, आवश्यक मरम्मत और रंग-रोगन शुरू करवा दिया गया है।

- राजनीतिक रूप से कौन नगर निगम का नेता प्रति पक्ष और पक्ष का नेता बनेगा, इस पर भी मंत्रणा हो चुकी है। जल्द ही इनके नाम घोषित होने की चर्चा है।

अध्यक्ष पद की दौड़ में कई चर्चित चेहरेः नगर निगम अध्यक्ष पद की दौड़ में कई चर्चित चेहरे शामिल हैं। अध्यक्ष पद की दौड़ में कलावतीयादव, प्रकाश शर्मा, शिवेंद्र तिवारी, सत्यनारायण चौहान, रजत मेहता, दिलीप परमार, योगेश्वरी राठौर का नाम चर्चा में है। इसी माह महापौर द्वारा महापौर परिषद का गठन करने और दूसरे सम्मेलन में सभी छह जोन के अध्यक्षों का चुनाव होने की चर्चा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close