उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना काल में लंबे समय तक रेल गाड़ियों का संचालन बंद था।शुरू हुआ था छोटे स्टेशनों पर ठहराव रोक दिया गया, जो अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। नतीजा छोटे स्टेशन के यात्रियों को ट्रेन के सफर के लिए पहले बड़े स्टेशनों पर जाना पड़ रहा है। यात्री परेशान हैं और उनका कहना है कि अब कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। ऐसे में छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों का स्टापेज दोबारा शुरू किया जाना चाहिए। इधर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही छोटे शहरों में महत्वपूर्ण ट्रेनों के स्टापेज शुरू किए जाएंगे।

कोरना काल में रेलवे ने महिदपुर रोड, खाचरौद व आलोट (रतलाम) जैसे स्टेशनों पर इंदौर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, भगत की कोठी एक्सप्रेस, बीकानेर एक्सप्रेस जैसी करीब दो दर्जन महत्वपूर्ण ट्रेनों का स्टापेज बंद कर दिया था। यह स्थिति अब भी बरकरार है। इससे यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छोटे शहरों के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए निजी वाहनों या सार्वजनिक परिवहन के साधनों से उज्जैन अथवा नागदा आदि स्टेशनों पर जाना पड़ रहा है।

त्योहार का सीजन, बड़ी परेशानी

त्योहार का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में यूपी-बिहार सहित अन्य स्थानों पर जाने वाले यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है। छोटे स्टेशनों के यात्रियों को उज्जैन, नागदा, रतलाम आदि बड़े स्टेशनों की ओर रुख करना पड़ रहा है। इन शहरों तक आने के लिए निजी वाहन, बस आदि से सफर करना होता है। इससे खर्च भी बढ़ता है और समय भी अधिक लगता है।

रेल मंत्री से मुलाकात कर रखीं थी मांग

उज्जैन-आलोट सांसद अनिल फिरोजिया ने छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों के स्टापेज फिर से शुरू करने की मांग को लेकर बीते दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से दिल्ली में मुलाकात की थी। 25 मिनट चली मुलाकात में आलोट, महिदपुर, खाचरौद व नागदा में दो दर्जन से अधिक ट्रेनों के स्टापेज फिर से शुरू करने को कहा था। सांसद की मांग को ध्यान में रखते हुए पहले चरण में कुछ ट्रेनों के स्टापेज महिदपुर व आलोट में फिर से शुरू करने का आश्वासन दिया गया है।

इन ट्रेनों के स्टापेज फिर होंगे शुरू

डीआरएम विनित गुप्ता के अनुसार सांसद अनिल फिरोजिया की मांग को देखते हुए आलोट महिदपुर में बंद किए गए ट्रेनों के स्टापेज को फिर से शुरू किए जाने की तैयारी कर रहे हैं। आलोट में भगत की कोठी बिलासपुर, बीकानेर अवध एक्सप्रेस व महिदपुर में देहरादून एक्सप्रेस व अवध एक्सप्रेस को जल्द ही स्टापेज दिए जाएंगे। वहीं नागदा रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस का स्टापेज दिया जा सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local