Tricolor campaign at every home in Ujjain: उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आजादी के अमृत महोत्सव में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा लहराने को शासन से उपलब्ध राष्ट्रध्वज तिरंगे की कीमत अलग-अलग है। जिस गुणवत्ता और आकार का ध्वज प्रशासन उचित मूल्य की दुकान (कंट्रोल) से 15 रुपये में देने की घोषणा कर चुका है, वही ध्वज सोमवार से पोस्ट आफिस से 25 रुपये में बेचना शुरू कर दिए गए।

शासन के हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने को जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी ने उज्जैन जिले के चार लाख से अधिक घरों पर 11 से 17 अगस्त तक तिरंगा फहरवाने के लिए, उत्तम गुणवता के ध्वज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को अल्पकालिक निविदा आमंत्रित की थी। 15 जुलाई को निविदा खोली थीं और उज्जैन की फर्म को ठेका दिया था। कहा गया था कि जिला प्रशासन की ओर से स्वसहायता समूह के सदस्य लोगों को घर बैठे 15 रुपये में ध्वज उपलब्ध कराएंगे। ध्वज का आकार 20 गुना 30 इंच का होगा। कपड़ा, खादी या साटन का होगा। 19 जुलाई को नगर निगम ने ध्वज निगम कर्मचारी, बीएलओ, मतदान केंद्र प्रभारी एवं स्वसहायता समूह सदस्यों के माध्यम से लोगों को 15-15 रुपये में मुहैया कराने की विज्ञप्ति जारी की। 31 जुलाई को कलेक्टर आशीष सिंह ने अभियान को सफल बनाने के लिए रखी बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, निर्वाचित महापौर मुकेश टटवाल और पार्षदों को बताया कि उज्जैन शहर में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा लहराना है। यह तिरंगा व्यक्ति को स्वयं के व्यय पर लगाना होगा। बड़े पैमाने पर तिरंगा निर्माण कार्य जारी है। प्रत्येक तिरंगे का मूल्य 15 रुपये निर्धारित है। किसी भी व्यक्ति को ध्वज फ्री में नहीं दिया जाएगा। ध्वज फहराने के लिए 4 फीट लंबा बांस का डंडा भी दिया जाएगा। उचित मूल्य की दुकानों से भी ध्वज विक्रय किया जाएगा। इसी दिन नगर निगम ने जो विज्ञप्ति जारी की उसमें ध्वज 15 रुपये में और डंडा स्वरूप कीमत 2 रुपये में अलग से मुहैया कराने का उल्लेख किया। अगले दिन सोमवार को देवासगेट स्थित मुख्य डाकघर कार्यालय से ध्वज का विक्रय भी शुरू कर दिया गया। ध्वज की कीमत 25 रुपये रखी गई। विक्रय करने की शुरुआत प्रवर अधीक्षक डाकघर मालवा संभाग एसके ठाकरे ने की। पोस्ट मास्टर एसएन झा को जब नईदुनिया ने बताया कि आपके ध्वज की कीमत प्रशासन द्वारा निर्धारित कीमत से अधिक क्यों है तो वे चौंके। उन्होंने संशोधित विज्ञप्ति जारी करने की बात कही। यह भी कहा कि शासन ने हमें 25 रुपये में ध्वज बेचने को कहा है, उसी दर पर बेच रहे हैं।

जागरूकता के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी 7 को करा रही मिनी मैराथन दौड़ः हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी 7 अगस्त को मिनी मैराथन दौड़ करा रही है। दौड़ कोठी रोड, विक्रम नगर रेलवे स्टेशन रोड पर कराई जा रही है। दौड़ सुबह 7.50 बजे कंपनी कार्यालय से शुरू होगी। प्रथम 10 विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

क्या है अभियान का उद्देश्यः अभियान का मुख्य उद्देश्य जनसामान्य में देशभक्ति की भावना जागृत कराना और राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता उत्पन्न कराना है। नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह ने समस्त नगरीय निकायों, एनजीओ, जन अभियान परिषद को जन-जागृति कार्यक्रम करने को कहा है। इसी कड़ी में जल्द ही निजी संस्थानों, उद्यमियों, व्यवसायी समूहों से समन्वय कर ध्वज वितरण कार्यक्रम किए जाने की भी तैयारी है। इच वन, गिफ्ट वन थीम पर अधिकाधिक लोगों को प्रेरित कर ध्वजों का वितरण कराने का भी प्रयास किया जा रहा है। वितरण में देरी न हो, इसके लिए स्कूल-कालेजों में विद्यार्थियों को भी ध्वज बेचने की तैयारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close