- आज दौरे के साथ बेटे के लिए करेंगे ब्रांडिंग, विभाग की बैठक भी लेंगे

उज्जैन। लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने से पहले कांग्रेस में उम्मीदवारी को लेकर सियासी मैदान पर रणनीति बनना शुरू हो गई है। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री तुलसी सिलावट अपने पुत्र नीतेश को उज्जैन-आलोट लोकसभा सीट से मैदान में उतारने की रणनीति में जुट गए हैं। मंगलवार को वे शहर में दौरे के साथ अपने बेटे के लिए ब्रांडिंग भी करेंगे। दौरे में स्वागत-सत्कार के दौरान वे नीतेश को खासतौर से ला सकते हैं। हालांकि इस सीट के लिए अभी कई नेता दावेदारी की कतार में है।

इस बार कांग्रेस में लोकसभा चुनाव को लेकर दावेदार ज्यादा हैं। लंबी फेहरिस्त में मंत्री सिलावट के पुत्र नीतेश का नाम भी शुमार है। सूत्रों के मुताबिक कुछ नाम दिल्ली भेजे गए हैं, जिनमें नितेश का नाम भी है। तराना के बाबूलाल मालवीय और जिला पंचायत अध्यक्ष करण कुमारिया सहित कुछ नाम संगठन की ओर से भेजे गए हैं। इस कारण दावेदारों में राजनीतिक जोड़तोड़ तेज हो गई है। मंत्री सिलावट का मंगलवार का दौरा लोकसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। उनका दौरा एक रोड शो की तरह होने जा रहा है। तय कार्यक्रम के मुताबिक सिलावट सुबह करीब 9 बजे इंदौर से उज्जैन के लिए प्रस्थान करेंगे और 9.30 बजे निनोरा टोल नाके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। सुबह करीब 10 बजे वे शहर में प्रवेश करेंगे। इंदौर रोड से ही उनका स्वागत शुरू होगा। वे रामवासा, नानाखेड़ा, टॉवर, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार होते हुए होते हुए क्षीरसागर स्थित कांग्रेस कार्यालय पहुंचेंगे। इस दौरान पुत्र नीतेश के भी साथ रहने की संभावना है। मंगलवार का उनका दौरा लोकसभा चुनाव के राजनीतिक समीकरण का संदेश भी देगा। सूत्रों के मुताबिक इससे पार्टी में हलचल भी शुरू हो गई है। अन्य दावेदार आला नेताओं तक यह बात भी पहुंचाने में जुट गए हैं कि लोकसभा चुनाव में स्थानीय उम्मीदवार ही देना होगा अन्यथा पार्टी को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पार्टी की यह आंतरिक राजनीति जल्द ही कई मोड़ ले सकती है। बहरहाल, दावेदारों के बीच प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है।

विभागीय समीक्षा बैठक भी लेंगे सिलावट

मंत्री सिलावट मंगलवार शाम 4.15 बजे सिंहस्थ मेला कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक भी लेंगे। यह उनकी पहली समीक्षा बैठक होगी। इसके पहले भी बैठक आयोजित की गई थी, लेकिन उन्हेल रोड हादसे में एक ही परिवार के 12 लोगों की मृत्यु होने के कारण यह बैठक स्थगित कर दी गई थी। समीक्षा बैठक में वे स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों से सवाल-जवाब करेंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री पटवारी भी आज आएंगे

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी भी मंगलवार को शहर के दौरे पर आएंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक वे सुबह 10 बजे इंदौर से उज्जैन के लिए प्रस्थान करेंगे। सुबह 11 बजे शहर आएंगे और देव दर्शन करेंगे। दोपहर 12 बजे मंगलनाथ मंदिर के पास आयोजित स्वागत समारोह में शामिल होंगे। दोपहर 12.30 बजे वे क्षीरसागर स्थित कांग्रेस कार्यालय पर शामिल होंगे। दोपहर 1.30 से 2.15 बजे तक शासकीय माधव कॉलेज, दोपहर 2.20 से 2.30 तक पत्रकार शिवकुमार वत्स की स्मृति में स्थापित वाचनालय का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद महानंदानगर स्थित कॉम्पलेक्स में विभिन्न खेल संगठनों से मेल-मुलाकात करेंगे। 3.30 बजे सर्किट हाउस पर कार्यकर्ताओं से भेंट और शाम 4 बजे वापस इंदौर के लिए रवाना होंगे।