उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि), Ujjain Crime News। दो युवकों से मिली बाघ की खाल के मामले का पुलिस ने शुक्रवार को पर्दाफाश किया। पुलिस के अनुसार आरोपित 25 लाख रुपये में बाघ की खाल बेचने वाले थे। पुलिस का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बाघ के खाल की कीमत दो करोड़ रुपये है। पूछताछ में एक आरोपित ने बताया कि उसके पिता के पास यह खाल थी। उनकी मौत के बाद वह खाल बेचकर पैसे कमाना चाहता था। चिमनगंज पुलिस ने बताया कि गुरुवार को मुखबिर से सूचना मिली थी कि कानीपुरा रोड पर केडी गेट निवासी शब्बरी उर्फ कोटवाल पुत्र सैफुद्दीन व साईधाम कॉलोनी निवासी राजेश उर्फ राजू पुत्र मंगराम ज्ञानचंदानी बाघ की खाल बेचने की फिराक में घूम रहे हैं। वह 25 लाख रुपये में खाल बेचने का सौदा कर रहा है। इस पर टीआइ अजीत तिवारी ने टीम के साथ मौेके पर दबिश देकर शब्बीर व राजेश को गिरफ्तार कर लिया। मौके से खाल खरीदी करने के लिए आया तौसिफ निवासी सारंगपुर राजगढ़ भाग निकला।

वन्य जीव संरक्षण की धाराओं में केस दर्ज

पुलिस ने शब्बीर के हाथ से थैले में रखी बाघ की खाल बरामद की। पुलिस ने वन विभाग के अधिकारियों से खाल के बाघ की होने की पुष्टि करवाने के बाद आरोपितों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की 1972 की धारा 9, 39, 44, 48ए, 51 के तहत केस दर्ज किया है। वन्य प्राणी अधिनियम के तहत बाघ को अनुसूची 1 में रखा गया है तथा अति दुर्लभ वन्य प्राणी माना गया है।

छह फीट का होगा बाघ

पुलिस ने बताया कि जब्त खाल की लंबाई 5 फीट 9 इंच लंबी व 3 फीट चौड़ी है। बाघ पूर्ण वयस्क था। उसकी आयु करीब 12 से 15 वर्ष के बीच होना पाई गई। जीवित अवस्था में बाघ की लंबाई करीब 6 फीट की होगी। उसकी मौत करीब 15 साल पूर्व हुई होगी। इस कारण खाल सूख गई। खाल के सिर व पेट पर छेद है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि बाघ को फंदे में फंसाकर उसके सिर व पेट पर सब्बल से वार कर मौत के घाट उतारा गया होगा।

आरोपित बोला पिता के जमाने की खाल

केडी गेट निवासी आरोपित शब्बीर ने पुलिस को बताया कि खाल उसके घर में पिता के जमाने से रखी हुई थी। उसके पिता की मौत के बाद वह खाल बेचना चाहता था। इसके लिए उसने राजेश से संपर्क किया था। राजेश ने ही सारंगपुर निवासी तौसिफ से बात करवाई थी। 25 लाख रुपये में सौदा तय किया था।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags