Ujjain Jagannath Rath Yatra: उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आषाढ़ शुक्ल द्वितीया पर शुक्रवार को बुधवारिया चौराहा व कार्तिक चौक स्थित जगदीश मंदिर से रथ यात्रा निकलेगी। भगवान जगन्नााथ, बहन सुभद्रा व बलदाऊ के साथ रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे। यात्रा में शामिल होने के लिए आसपास के शहरों से भी बड़ी संख्या में भक्तों के उज्जैन पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। कोरोना काल के दो साल बाद निकलने वाली रथ यात्रा के लिए शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

कहां से कब-कब निकलेगी यात्रा

संस्था : इस्कान मंदिर

स्थान : बुधवारिया चौराहा

समय : दोपहर दो बजे

यात्रा में यह खास : इस्कान मंदिर प्रबधन ने रथ यात्रा के लिए 25 फीट ऊंचे अत्याधुनिक रथ का निर्माण कराया है। भगवान एक लाख 80 हजार रुपये की पोशाक धारण कर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे। सोने की झाड़ू से मार्ग की सफाई के बाद यात्रा शुरू होगी। भक्त रस्सियों के सहारे भगवान जगन्नााथ का रथ खीचेंगे।

संस्था : खाती समाज

स्थान : कार्तिक चौक जगदीश मंदिर

समय : दोपहर 3 बजे

यात्रा में यह खास : 100 साल से अधिक पुरानी यात्रा में भगवान जगन्नााथ लकड़ी से निर्मित स्वर्णिम आभा से दमकते विशाल रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे। यात्रा में प्रदेश के विभिन्ना जिलों से आए खाती समाज के करीब 10 हजार समाजजन शामिल होंगे। नगरीय निकाय चुनाव की आचार संहिता के कारण यात्रा के दौरान मंचीय कार्यक्रम में केवल वरिष्ठ समाजजन मौजूद रहेंगे। रात करीब नौ बजे यात्रा का समापन होगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close