उज्जैन। मंगलनाथ व अंगारेश्वर मंदिर में भातपूजा के लिए जल्द ही शासन स्तर पर गाइड लाइन तय की जाएगी। इधर शहर के मंदिरों में भक्तों का प्रवेश शुरू होने की सूचना के बाद देशभर के भक्त पुजारियों से भातपूजा शुरू होने को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। पुजारी प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी देकर 28 जून के बाद का समय दे रहे हैं।

मंगल ग्रह की जन्म स्थली कहे जाने वाले मंगलनाथ मंदिर में मांगलिक कार्यों में आ रही बाधा के निवारण के लिए मंगल भातपूजा कराने का विधान है। देशभर से लोग इस मंदिर में भातपूजा कराने आते हैं। बीते 63 दिन से मंदिर में भक्तों का प्रवेश बंद होने से भक्त भातपूजा नहीं करा पा रहे हैं। मध्य प्रदेश में अनलाक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद जिला प्रशासन ने मंदिरों में भक्तों का प्रवेश शुरू करने की अनुमति दे दी है। लेकिन महाकाल, हरसिद्धि व मंगलनाथ मंदिर में प्रवेश 28 जून के बाद शुरू होगा। इन मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए अलग से गाइड लाइन तय की जाएगी।

पूजन व श्रद्धालुओं की संख्या तय होगी

मंदिर प्रशासक नरेंद्रसिंह राठौर ने बताया मंगलनाथ व अंगारेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त भातपूजा कराने आते हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन भातपूजा व श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित करने को लेकर विचार कर रहा है। वैसे भी 28 जून के बाद मंदिर में प्रवेश शुरू होगा। फिलहाल प्रशासन ने मंदिर प्रशासन व पुजारी, पुरोहितों से कोई राय नहीं ली है। दर्शन पूजन की पूर्व व्यवस्था आदि को लेकर आगर जानकारी मांगी जाएगी, तो उपलब्ध कराएंगे।

भक्तों में व्याकुलता, जानकारी ले रहे

भक्तों में महामंगल के दर्शन व भातपूजा को लेकर व्याकुलता है। जब से श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश शुरू होने की जानकारी मिली है, वे पूजा पाठ को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। भक्तों को प्रशासन के निर्णय के अनुसार 28 जून के बाद मंदिर खुलने की जानकारी दी जा रही है।

-पं.महेंद्र भारती, पुजारी मंगलनाथ

देशभर से भक्त कर रहे फोन

धार्मिक दृष्टिकोण से ज्येष्ठ मास बड़ा है। इन दिनों शुक्ल पक्ष भी चल रहा है। ऐसे में देशभर से लोग भातपूजा शुरू होने को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। श्रद्धालुओं को मंदिर खुलने की तारीख व आगामी दिनों में शासन द्वारा गाइड लाइन जारी करने की जानकारी दी जा रही है।

-पं.मनीष उपाध्याय, पुजारी अंगारेश्वर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags