उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। साढ़े पांच मीटर चौड़े उज्जैन-झालावाड़ रोड को 10 मीटर चौड़ा महाराष्ट्र की जीएसवी कंस्ट्रक्शन कंपनी करेगी। उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव और सांसद अनिल फिरोजिया ने निर्माण कार्य जल्द शुरू कराने को कागजी कार्रवाई जल्द पूरी करने को कहा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) से कहा है। चौड़ीकरण की जद में नीम, बबूल, पीपल, बरगद, कनेर के कई छायादार वृक्ष आ रहे हैं, जिनकी सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठने लगा है। कहा गया है कि जहां जरूरत होगी पेड़ों को ट्रांसप्लांट किया जाएगा।

मालूम हो कि 180 किलोमीटर (किमी) लंबा उज्जैन-झालावाड़ रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 552 जी के नाम से जाना जाता है। ये मार्ग उज्जैन से घौंसला, घट्टिया, आगर, सुसनेर होकर सोयत में पड़ोसी राज्य राजस्थान की सीमा को छूता है। मप्र की सरहद में इस सड़क की लंबाई 134 किमी है, जिसकी वर्तमान चौड़ाई साढ़े 5 मीटर है। ये मार्ग 16 साल पहले तत्कालीन ट्रैफिक व्यवस्था को ध्यान में रख साल 2003-04 में बनाया गया था। वर्तमान में इस मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव अधिक हो गया है। मार्ग संकरा होने और सड़क के दोनों तरफ सोल्डर न बिछाए जाने से इस पर आए दिन दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। भविष्य की संभावनाओं और विकास के क्रम को ध्यान में रख इसलिए एनएचएआइ ने इस मार्ग को 10 मीटर चौड़ा करने को तीन महीने पहले निविदा प्रक्रिया पूरी कर महाराष्ट्र की जीएसवी कंस्ट्रक्शन कंपनी से कार्य कराए जाने की स्वीकृति प्रदान की थी।

मई में शुरू होना था काम

पहले कहा गया था कि चौड़ीकरण का काम मई-2021 में शुरू हो जाएगा, पर ऐसा नहीं हुआ। वजह कोरोना की दूसरी लहर रही। अब उज्जैन सहित प्रदेश को अनलाक हुए दो सप्ताह गुजरने को आए हैं, फिर भी किसी भी तरह का धरातल पर नजर नहीं आ रहा है। इस मार्ग पर 5 ब्रिज भी बनाए जाना है। मार्ग टू-लेन प्लस पेव्ड सोल्डर होगा। निर्माण कार्य खत्म करने की समयावधि निविदा अनुसार 730 दिन यानी दो साल होगी। निर्माण पर 454 करोड़ 63 लाख रुपये खर्च होंगे।

राजस्थान की सरहद में 10 मीटर चौड़ा है ये मार्ग

उज्जैन-झालावाड़ रोड, राजस्थान की 46 किलोमीटर की सरहद में 10 मीटर चौड़ा ही है। जानकारों का कहना है कि वहां की सड़क की गुणवत्ता, मप्र की सरहद में बनाई सड़क की गुणवत्ता से बेहतर है। इस बार जो रोड और पुलिया बने, वह अधिक मजबूत बने, इस पर सरकार को खास ध्यान देने की आवश्यकता है।

सोल्डर न बिछे होने से रोज हो रही दुर्घटनाएं

कई वर्षों से उज्जैन-झालावाड़ रोड की स्थिति खराब है। कारण, रोड बनाने के बाद मार्ग के दोनों तरफ सोल्डर न बिछाना है। इससे सतह से सडतक की ऊंचाई 4 से 8 इंच तक हो गई है। अब जब भी एक ट्रक या बस को कोई कार ओवर टैक करके गुजरती है तो वह सड़क से नीचे उतर जाती है, और इससे कार डैमेज होती है या दुर्घटना का शिकार हो जाती है। बाइकवालों के संग भी यही समस्या है।

सांसद ने कहा था- रोड इतना खराब कि राम-राम करते सफर करता हूं पूरा

सांसद अनिल फिरोजिया साढ़े पांच मीटर चौड़े उज्जैन-झालावाड़ रोड को फोरलेन में तब्दील कराना चाहते थे, पर ऐसा नहीं हुआ। अभी कुछ महीनों पहले उन्होंने लोकसभा में इस रोड को लेकर कहा था कि ये इतना खराब रोड है कि जब भी इस मार्ग से गुजरता हूं तो राम-राम करते सफर पूरा करता हूं।

अगले चरण में उज्जैन से आगर, गरोठ तक बनेगा फोरलेन

अगले चरण में उज्जैन से आगर, गरोठ तक फोरलेन बनेगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई की जा रही है। ज्ञात रहे कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दिल्ली से मुंबई की दूरी कम करने को एक्सप्रेस हाईवे बनाना चाहता है। ये हाईवे आठ लेन का होगा, जिसके निर्माण पर 1 लाख करोड़ रुपये खर्च होना है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसका निर्माण साल 2023 तक पूरा कराने की बात कही है। यह भी कहा है कि ये हाईवे देश ही नहीं बल्कि दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा एक्सप्रेस हाईवे होगा। इस हाइवे के आसपास लाजिस्टिक पार्क, इंडस्ट्रीयल क्लस्टर तैयार होगा। इससे पिछड़ा हुआ क्षेत्र विकसित होगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। हाईवे बन जाने के बाद दिल्ली से मुंबई की दूरी 12 घंटे में पूरी की जा सकेगी। एक्सप्रेस-हाईवे रामगंज मंडी से मालवा क्षेत्र के गरोठ, जावरा, रतलाम होकर धांधला, झाबुआ से निकलेगा। मालवा को कनेक्टिविटी देने को 173 किमी लंबा फोरलेन मार्ग इंदौर, देवास, उज्जैन, आगर से गरोठ तक बनाया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags