खाचरौद। सावन मास की शुरुआत रविवार से आयुष्मान योग में हो रही है। सावन मास में मंगलकारी संयोग बन रहे हैं, जिससे भगवान शिव की असीम कृपा भक्तों पर होगी।

पंडित सुरेश शर्मा ने बताया सावन शब्द श्रवण से बना है, जिसका अर्थ है सुनना अर्थात सुनकर धर्म को समझना। इस माह में सत्संग का महत्व है। पतझड़़ से मुरझाई हुई प्रकृति पुनः जन्म लेती है। हिंदू धर्म में सावन मास को पवित्र और व्रत रखने वाला माह माना गया है। इस माह मैं शास्त्र अनुसार ही व्रतों का पालन करना चाहिए। सावन मास में भोले की कृपा पानेे के लिए शिवलिंग का अभिषेक पूजन, पंचाक्षरी मंत्र के साथ दूध, दही, घी, शहद, शकर, पंचामृत, फलों के रस, गंगाजल, शुद्ध जल से अभिषेक करें। पूजन विधि के साथ-साथ मंत्रों का जाप भी बेहद आवश्यक माना गया है।

मंगलकारी चार सोमवार होंगे

26 जुलाई पहला सोमवार घनिष्ठ नक्षत्र सौभाग्य योग।

2 अगस्त दूसरा सोमवार नवमी तिथि कृतिका नक्षत्र एवं सर्वार्थ सिद्धि योग

9 अगस्त तीसरा सोमवार वरियान योग

16 अगस्त चौथा सोमवार अनुराधा नक्षत्र ब्रह्म योग, सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा।

नगर के शिवालय में रहेगी सावन सोमवार की धूम

नगर का प्राचीन एवं तालाब किनारे स्थित नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर में सावन सोमवार में बड़ी संख्या में भक्तों का जमावड़ा लगता है। भक्त यहां जलाभिषेक पूजन करते हैं। इसी प्रकार नगर के तालाब स्थित शिव बालाजी मंदिर, रावला स्थित अनादिकल्पेश्वर महादेव मंदिर आदि में भक्तजन बाबा की भक्ति करेंगे।

पूजन कर बारिश की कामना की

बिछड़ौद। आषाढ़ माह में बारिश से निराश होने के बाद अब किसान सहित हर वर्ग के लोगों को सावन माह में भरपूर बारिश होने की उम्मीद है। बीते कुछ दिनों से बिछड़ौद सहित अंचल में इंद्रदेवता की मेहरबानी नहीं बरसी है। जिससे अंचल में चारों तरफ गहरे संकट के बादल मंडराने लगे हैं। बारिश की खेंच और बढ़ते तापमान के चलते खेतों की नमी पूरी तरह गायब हो गई है। जिसके लिए किसान और ग्रामीण अब इंद्रदेवता को मनाने के लिए पूजा-पाठ करने लगे हैं। ग्राम बिछड़ौद में गांव के ग्रामीणों ने समस्त मंदिरों में पहुंचकर खेड़ा देवताओं की पूजा-अर्चना करते हुए अच्छी बारिश और विश्व- शांति की कामना की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags