उज्जैन। देवास रोड पर दताना स्थित गेहूं उपार्जन केंद्र पर किसान से सेवा सहकारी संस्था के सर्वेयर द्वारा गेहूं तोलने के नाम पर रुपये लेने के मामले में नरवर पुलिस ने केस दर्ज किया है। रविवार को अपर कलेक्टर अवि प्रसाद ने संस्था के उपार्जन केंद्र का अचानक निरीक्षण किया था। जिसमें पता चला कि संस्था के सर्वेयर द्वारा किसान का गेहूं फेअर एवरेज क्वालिटी (एफएक्यू) का होने के बाद भी तोलने से इंकार कर दिया तथा उसके बाद किसान से 500 रुपये भी ले लिए। इस पर सोमवार को अपर कलेक्टर के निर्देश पर नरवर पुलिस ने सर्वेयर के खिलाफ केस दर्ज किया है।

अपर कलेक्टर अविप्रसाद ने रविवार को सेवा सहकारी संस्था दताना के गेहूं उपार्जन केंद्र कल्याण एक्सप्रेस वेयर हाउस नरवर का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान पता चला कि उपार्जन केंद्र पर किसान जालमसिंह द्वारा ट्रालियों में गेहूं भरकर लाया गया था। जालमसिंह का गेहूं एफएक्यू गुणवत्ता का होने के बावजूद भी उपार्जन केंद्र पर नियुक्त सर्वेयर रामविशाल यादव निवासी ग्राम सुजानपूरा शाहगढ़ जिला सागर द्वारा किसानों से पांच-पांच सौ रुपये लिए गए थे। इस पर किसानों ने शिकायत भी की थी। अपर कलेक्टर के आदेश पर सोमवार को नरवर पुलिस ने सर्वेयर रामविशाल यादव के खिलाफ केस दर्ज किया है।

नोडल अधिकारी और प्रबंधक को शोकाज

खरीदी केंद्र पर मौजूद नहीं होने पर एआरइओ नोडल अधिकारी चंद्रशेखर कुरील तथा समिति प्रबंधक प्रकाश त्रिवेदी को शोकाज नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा दोनों के निलंबन का प्रस्ताव कलेक्टर आशीषसिंह को भेजा गया है। समिति के प्रशासक बीएस पटेल द्वारा भी केंद्र का निरीक्षण नहीं करने, निगरानी नही रखने, लापरवाही बरतने तथा भारी अव्यवस्था पाए जाने पर प्रशासक को भी शोकाज जारी किया गया है।

उपार्जन केंद्र पर माश्चराइजर मीटर भी नहीं

उपार्जन केंद्र पर माश्चराइजर मीटर नहीं मिला, सिलाई मशीन भी पर्याप्त्‌ संख्या में नहीं थी। केंद्र पर मात्र दो तोल कांटे मिले हैं। एफएक्यू मापदंड के पंखे, छलने भी नहीं होना पाया गया। निरीक्षण के दौरान अव्यवस्था मिलने पर अधिकारियों ने उपार्जन केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं रखने, नोडल अधिकारी तथा प्रशासक उपार्जन केंद्र की पूरी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। अव्यवस्था मिलने पर नोडल अधिकारी व प्रशासक उत्तरदायी होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags