उज्जैन। 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह सोमवार से शुरू हो गया। 17 फरवरी तक 'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' थीम पर एक माह तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। परिवहन विभाग शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर उन पर संकेतक लगाएगा।

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष मालवीय ने बताया कि 19 एवं 21 जनवरी को विभिन्ना कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। 22 से 25 जनवरी तक शहर के चौराहों पर सड़क सुरक्षा जन-जागरण अभियान का आयोजन किया जाएगा। सीट बेल्ट एवं हेलमेट चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। 28 जनवरी को व्यावसायिक वाहन स्वामियों की बैठक ली जाएगी और सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी और निर्देश दिए जाएंगे। 29 जनवरी को जिले के टोल प्लाजा, बस स्टैंड पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चालकों की आंखों की जांच के लिए शिविर लगाया जाएगा।

लाइसेंस बनाने के लिए लगेगा शिवर

30 जनवरी से एक फरवरी तक महिला बाल विकास विभाग और महिला आइटीआइ के सहयोग से महिलाओं के वाहन लाइसेंस बनाने का शिविर लगाया जाएगा। 2 फरवरी को दिव्यांगजनों के लिए यात्रा में 50 फीसद की छूट प्रदान करने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। 4 फरवरी को जिले में संचालित ट्रैक्टर ट्रॉली पर रेडियम लगाए जाएंगे। 5 और 6 फरवरी को स्कूलों के बाहर 18 वर्ष से कम आयु के छात्र-छात्राओं के वाहन चलाने के विरूद्ध विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। 7 से 11 फरवरी तक शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के ब्लैकस्पॉट और खतरनाक मोड़ को चिन्हित कर संकेतक लगवाए जाएंगे। 12 फरवरी से 16 फरवरी तक ट्रैफिक के साथ संयुक्त चेकिंग कर लापरवाह चालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाएगी और 17 फरवरी को समापन किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags