Ujjain Sports News: उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नानाखेड़ा स्थित राजमाता सिंधिया स्टेडियम में अधूरे बने एथेलेटिक्स ट्रैक पर विशेष डामर की परत (सिंथेटिक लेयर) चढ़ाने के लिए आखिरकार मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन को ठेकेदार फर्म मिल ही गई। फर्म भी एक, दो नहीं बल्कि चार, जिन्होंने निविदा में शामिल एसओआर दर से कम दर पर काम करने का प्रस्ताव दिया है। सबसे कम दर दिल्ली की टेक्नो स्पोर्ट्स फर्म की ओर से मिली है, जिसने एसओआर से सिर्फ एक फीसद कम कीमत पर सिंथेटिक लेयर बिछाने को सहमति दी है।कार्पोरेशन, पंचायत एवं निकाय चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले निविदा मंजूर करने को प्रयासरत है।

मालूम हो कि खेल एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए जिला खेल अधिकारी की ओर से दो साल पहले खेल मंत्रालय को भेजे 7.20 करोड़ रुपये के सिंथेटिक एथेलेटिक्स ट्रैक निर्माण प्रस्ताव को सालभर पहले स्वीकृति मिली थी। स्वीकृति उपरांत खेल विभाग ने पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के माध्यम से फाउंडेशन वर्क 1 करोड़ 70 लाख रुपये से कराया। काम पूर्ण होने के बाद ट्रैक पर 4 करोड़ 37 लाख रुपये से सिंथेटिक परत चलाने के लिए बीते चार महीनों में पांच बार निविदा निकाली मगर हर बार प्रतिभागी ठेकेदार फर्मों ने शासन द्धारा निर्धारित एसओआर से अधिक दर पर काम करने का प्रस्ताव दिया। नियमानुसार चूंकि ऐसे प्रस्ताव को मंजूरी देना मुनासिब नहीं थी, इसलिए चार बार की निविदाएं मंजूर नहीं की गईं। पांचवीं बार निविदा आमंत्रित की और परिणाम यह निकला कि एक, दो नहीं बल्कि चार फर्मों ने काम करने में रूचि दिखाई। एक फर्म के दस्तावेजों में कमी होने पर उसे निविदा प्रक्रिया से बाहर कर दिया। तीन फर्मों ने क्रमशः 1 फीसद, 9 फीसद और 15 फीसद कम दर पर काम करने का प्रस्ताव दिया। इनमें से सबसे कम दर पर काम करने वाली फर्म का चयन कर प्रस्ताव अंतिम स्वीकृति के लिए सक्षम समिति के समक्ष भेजा गया है। चुनाव आचार संहिता लागू हो, इसके पहले निविदा स्वीकृत किए जाने का प्रयास है। बताया गया है कि स्वीकृति उपरांत काम करने का अनुबंध छह माह का होगा।

ट्रैक के बीच फुटबाल मैदान बनायाः ट्रैक के बीच फुटबाल का मैदान बनाया है। यहीं परिसर में बहुउद्देश्यीय इनडोर स्टेडियम बनाने को शासन से 10 करोड़ रुपये जिला खेल अधिकारी ने मांगे हैं। इसके लिए बकायदा एक प्रस्ताव खेल संचालनालय को भेजा है। कहा है कि इनडोर स्टेडियम बनने पर यहां बैडमिंटन, जिम्नास्टिक, टेबल-टेनिस, जूडो, कराते सहित 10 इनहाउस खेल खेले जा सकेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close