नागदा जं.। अवैध कालोनी व शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देश पर मुहिम चलाई। कुछ अवैध कालोनी काटने वालों के खिलाफ पुलिस में प्रकरण दर्ज भी हुए। पांच व्यक्ति को जेल भी जाना पड़ा। मुहिम बंद होने के कारण शहर में फिर खुलेआम अवैध कालोनी काटी जा रही है। कालोनी में बेचे गए प्लाटों की रजिस्ट्रियां भी प्रतिदिन हो रही है। वहां मकान के निर्माण होना प्रारंभ हो गए हैं।

अवैध कालोनी काटने वाले 11 लोगों के खिलाफ नपा अधिकारी ने पुलिस में प्रकरण दर्ज कराए थे। 5 की गिरफ्तारी हुई थी। सभी को जेल भेज दिया गया था। 6 को पुलिस राजनीतिक दबाव के चलते गिरफ्तार नहीं कर पा रही है। मुहिम ठंडे बस्ते में जाने से शहर में फिर से अवैध कालोनियां कटना प्रारंभ हो गई है। छोटी भी नहीं, 10 से लेकर 25 बीघा तक की भूमि में नाली, सड़क बनाकर प्लाट बेचे जा रहे हैं। राजस्व व नपा के अधिकारियों के मामला जानकारी में होने के बाद भी कार्रवाई करना उचित नहीं समझ रहे हैं। इतना ही नहीं वरिष्ठ अधिकारी ने भी नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि कैसे कार्रवाई करें, सत्तापक्ष के नेताओं का दबाव है।

अधिकारी की बात सही है तो जिले व स्थानीय सत्तापक्ष के नेता मुख्यमंत्री के सपनों पर पानी फैरने में लगे हुए हैं। जिन अवैध कालोनी काटने वालों पर पुलिस में प्रकरण दर्ज है। वह खुलेआम तो घूम ही रहे हैं, उन कालोनियों में काटे गए प्लाटों की रजिस्ट्रियां भी बैखोफ करा रहे हैं, जबकि प्रशासन के अधिकारियों को इस पर नजर रखना चाहिए कि कृषि भूमि की रजिस्ट्री प्लाट में हो रही है। रजिस्ट्रार राशिद अली खान के अनुसार पक्षकार पुरानी रजिस्ट्री या खसरा पावती उपलब्ध कराने के बाद रजिस्ट्री नहीं रोक सकते हैं। पूर्व में की गई कार्रवाई दबाव के चलते थम गई, जिससे अवैध कालोनी काटने वाले व शासकीय भूमि पर कब्जा करने वालों के हौंसले बुंलद हो गए। अवैध कालोनी काटकर शासन को करोड़ों रुपए का चूना लगा रहे हैं। इनका सहयोग राजस्व के अधिकारी खुलकर कर रहे हैं। इससे भी इनका मनोबल बढ़ता जा रहा है। बेरछा रोड, अमलावदिया, खड़े हनुमान मंदिर के पीछे, ऊंटवाल पेट्रोल पंप के पीछे, बिरलामंदिर के पीछे, चंबल नदी के पास नायन गांव में अभी भी प्लाट अवैध कालोनाइजर द्वारा बेचे जा रहे हैं।

इनका कहना

अवैध कालोनी काटने व बिना अनुमति के भवन निर्माण की जानकारी आपसे लगी है। एक-दो दिन में मामले की जांच कराकर अवैध कालोनी काटने व बिना अनुमति के निर्माण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-भविष्य कुमार खोब्रागड़े, सीएमओ, नपा नागदा

शिकायत मिली है, शुक्रवार को दल भेजकर मामले की जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-आशीष खरे, तहसीलदार नागदा

नागदा शहर व आसपास क्षेत्र में अवैध कालोनी काटने की जानकारी मिली है। जल्द ही उज्जैन से दल भेजकर जांच कराई जाएगी।

-शिवेंद्र शर्मा, इंजीनियर, नागदा प्रभारी, टाउन एन कंट्री प्लानिंग

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags