उमरिया, नईदुनिया प्रतिनिधि। गुरुवार को संजय गांधी ताप विद्युत गृह की यूनिट 4 नंबर की बायलर ट्यूब लीकेज से ठप्प होने के बाद, 26 नवम्बर को सुबह 5:07 बजे 210 मेगावाट की एक और नंबर यूनिट बंद हो गई है। 210 मेगावाट कि इस यूनिट में भी कोई बड़ी तकनीकी खराबी आने की जानकारी सामने आ रही है। बताया गया है कि बायलर ट्यूब में लीकेज के अलावा भी कुछ और समस्याएं आई है। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई जानकारी प्रबंधन जारी नहीं की है। चीफ इंजीनियर हेमंत संकुल का कहना है कि जानकारी लेने की कोशिश की जा रही है कि यूनिट कैसे बंद हुई।

गुरुवार को बन्द हुई थी एक यूनिट : संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 210 मेगावाट की एक यूनिट गुरुवार की शाम बंद हो गई थी। दूसरी यूनिट गुरुवार की शाम 5:10 पर बायलर ट्यूब में लीकेज के कारण बंद कर दी गई थी। इस बारे में जानकारी देते हुए संजय गांधी ताप विद्युत गृह के चीफ इंजीनियर हेमंत संकुले ने बताया था कि 210 मेगावाट की चार नंबर यूनिट में अचानक आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण उसे बंद किया गया है। बायलर ट्यूब में लीकेज के कारण यूनिट बंद हुई है।

दो नम्बर पहले से थी बंद : 210 मेगा वाट की दो नंबर यूनिट पहले से ही बंद थी। गुरुवार को संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 210 मेगावाट की दो यूनिट बंद होने के बाद 210 मेगावाट की दो यूनिट और 500 मेगावाट की एक यूनिट यानी कुल 1340 मेगावाट में से 840 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा था जो अब 210 मेगावाट की एक और यूनिट बन्द होने के बाद घटकर 630 मेगावाट रह गया है।

शुरू होने की जगह बन्द हुई यूनिट : एक दिन पहले ही गुरुवार की शाम चीफ इंजीनियर ने कहा था कि जल्द ही बायलर ट्यूब लीकेज की मरम्मत कराने के बाद चार नंबर यूनिट को चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने संभावना जताई है कि शुक्रवार की शाम तक चार नंबर यूनिट शुरू हो सकती है।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local