उमरिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार को हुए नगर पालिका उमरिया के चुनाव में बहुमत होने के बाद भी बाल-बाल बच गई और अपना अध्यक्ष बनाने में सफल हो गई। कांग्रेस के 14 में से एक पार्षद ने क्रास वोटिंग कर दी और अंतर 11-13 का हो गया। कहीं अगर एक और पार्षद क्रास वोट करने पाता और परिणाम लॉटरी पर निर्भर हो जाता तो कुछ भी हो सकता था। हालांकि क्रास वोटिंग के बाद भी कांग्रेस की श्रीमती रश्मि सिंह ने भाजपा की अपनी प्रतिद्वंदी अर्चना सिंह को अध्यक्ष का यह चुनाव हरा दिया। भाजपा ने चुनाव से पहले अपना अध्यक्ष बनाने का दावा किया था लेकिन इसमें उसे सफलता नहीं मिली। वहीं दूसरी तरफ मानपुर नगर परिषद में भाजपा की प्रत्याशी श्रीमती भारती सिंह अध्यक्ष चुन ली गईं हैं। उन्होंने अपनी प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती उर्वशी सिंह को परास्त किया है।

14 पार्षद, 13 वोट

उमरिया नगरपालिका के 24 में से 14 पार्षद कांग्रेस ने जीते थे लेकिन अध्यक्ष के चुनाव में सिर्फ 13 लोगों ने कांग्रेस अध्यक्ष प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया। इस तरह कांग्रेस की रश्मि सिंह अध्यक्ष बन गई। रश्मि सिंह ने भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती अर्चना सिंह को 2 वोटों से परास्त किया है। हालांकि क्रास वोटिंग के मामले में एक और चर्चा भी सामने आई है कि कांग्रेस के एक से ज्यादा पार्षदों ने क्रास वोटिंग की है। वहीं भाजपा के भी दो पार्षदों ने भी क्रास वोटिंग की जिसका फायदा कांग्रेस को मिल गया। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि भाजपा में अध्यक्ष पद के दावेदार एक से ज्यादा थे। हालांकि यह चर्चा महज चर्चा ही है और चुनाव के दौरान इस तरह की चर्चाएं आम बात हैं।

राजनीतिक पृष्ठभूमि

कांग्रेस पार्टी से अध्यक्ष चुनी गई रश्मि सिंह राजनीतिक पृष्ठभूमि से हैं। रश्मि सिंह के ससुर उमरिया के पूर्व विधायक नरेंद्र प्रताप सिंह हैं और उनके चाचा ससुर भी पूर्व विधायक रहे हैं। रश्मि सिंह के चाचा ससुर अजय सिंह अभी भी राजनीति में सक्रिय हैं और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। इस परिवार के लोग नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष, जिला पंचायत के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

मानपुर में मिली भाजपा को सफलता

मानपुर नगर परिषद के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को अपना अध्यक्ष चुनने में सफलता मिल गई है। यहां चुनाव के दौरान किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। मानपुर में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी भारती सोनी को पार्षदों ने अपना अध्यक्ष चुन लिया है। उन्हें कुल 9 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस की उर्वशी द्विवेदी को सिर्फ 6 वोट मिले। कांग्रेस ने यहां 5 वार्डों में जीत हासिल की थी। एक निर्दलीय पार्षद ने कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग की जबकि भाजपा के पक्ष में 3 निर्दलीय पार्षदों ने वोटिंग की है।

मानपुर में कांग्रेस का उपाध्यक्ष

मानपुर नगर परिषद में अध्यक्ष तो भाजपा ने जिता लिया लेकिन उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस की जीत हो गई है। मानपु में गीता पटेल को उपाध्यक्ष चुना गया है। बताया गया है कि मानपुर में एक से ज्यादा लोगों को उपाध्यक्ष प्रत्याशी बनाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन जैसे ही अध्यक्ष का चुनाव हुआ उन सभी लोगों को अनदेखा किया जाने लगा जिन्हें उपाध्यक्ष प्रत्याशी बनाने के लिए कहा गया था। इस बात से नाराज होकर निर्दलीय पार्षदों ने उपाध्यक्ष के चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में मतदान कर दिया।

उमरिया में अमृतलाल उपाध्यक्ष

उमरिया नगर परिषद में वार्ड नंबंर 20 से निर्वाचित पार्षद अमृत लाल यादव को उपाध्यक्ष बनाया गया है। यहां यह खास बात है कि अमृत लाल के पक्ष में कांग्रेस के सभी 14 निर्वाचित पार्षदों ने मतदान किया है। यानी साफ है कि उपाध्यक्ष के चुनाव में किसी भी पार्षदन के कोई क्रास वोटिंग नहीं की है।

सुबह साढ़े दस बजे का समय

नगर पालिका, नगर परिषद के अध्यक्ष उपाध्यक्ष का निर्वाचन (सम्मिलन ) के जारी कार्यक्रम के अनुसार नगर पालिका उमरिया, नगर पारिषद मानपुर में 10 अगस्त को कार्यक्रम शुरू किया गया। नगर पालिका परिषद उमरिया में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन (सम्मिलन) की कार्यवाही सामुदायिक भवन उमरिया में प्रातः 10.30 बजे से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में की गई। उनके साथ बृंदेश पाण्डेय प्रभारी तहसीलदार चंदिया भी उपस्थित रहे। नगर परिषद मानपुर में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन (सम्मिलन) की कार्यवाही 10 अगस्त को कार्यालय नगर परिषद मानपुर में प्रातः 10.30 बजे से सिद्धार्थ पटेल की अध्यक्षता में की गई। उनके साथ राजेश पारस नायब तहसीलदार भी उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close