उमरिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उमरिया नगरपालिका और चंदिया नगर परिषद के अध्यक्ष पद का चुनाव 10 अगस्त बुधवार को कराए जाएंगे। इसके लिए कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने 3 अगस्त को कार्यक्रम जारी कर दिया था। कार्यक्रम जारी करने के साथ ही कलेक्टर ने सम्मिलन की अध्यक्षता के लिए नगरीय निकायवार अधिकारियों को अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन कराए जाने हेतु सक्षम अधिकारी नियुक्त किए गए है। प्रथम सम्मेलन की कार्यवाही सुबह साढ़े दस बजे शुरू हो जाएगी और इसके साथ ही आगे की कार्यवाही होगी। उमरिया नगर पालिका में कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 14 पार्षदों के साथ बहुमत है लेकिन यहां भाजपा भी अपना अध्यक्ष बनाने का दावा लगातार कर रही है। हालांकि मानपुर में भी भाजपा के पास बहुमत नहीं है। मानपुर में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही बहुमत से दूर हैं।

सुबह साढ़े दस बजे का समय

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि नगर पालिका , नगर परिषद के अध्यक्ष उपाध्यक्ष का निर्वाचन (सम्मिलन ) कार्यक्रम जारी किया गया है। जारी कार्यक्रम अनुसार नगर पालिका उमरिया, नगर पारिषद मानपुर में 10 अगस्त को संपादित की जाएगी। नगर पालिका परिषद उमरिया में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन (सम्मिलन) की कार्यवाही 10 अगस्त को सामुदायिक भवन उमरिया में प्रातः 10.30 बजे से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में की जाएगी। उनके साथ बृंदेश पाण्डेय प्रभारी तहसीलदार चंदिया भी उपस्थित रहेंगे। नगर परिषद मानपुर में अध्यक्ष , उपाध्यक्ष के निर्वाचन (सम्मिलन) की कार्यवाही 10 अगस्त को कार्यालय नगर परिषद मानपुर में प्रातः 10.30 बजे से सिद्धार्थ पटेल की अध्यक्षता में की जाएगी, उनके साथ राजेश पारस नायब तहसीलदार भी उपस्थित रहेंगे।

उमरिया में कांग्रेस के 14 पार्षद

उमरिया नगर पालिका में कांग्रेस को 14 वार्डों में विजयी के साथ स्पष्ट बहुमत मिल गया है। जबकि भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ 9 वार्ड में जीत मिली है। 1 वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी ने अपना परचम लहराया है। हालांकि निर्दलीय प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी का ही कार्यकर्ता है। कांग्रेस की तरफ से फिलहाल उमरिया और मानपुर दोनों ही स्थानों के लिए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष प्रत्याशियों पर कोई चर्चा नहीं की जा रही है। वहीं भाजपा से उमरिया नगर पालिका के लिए अर्चना ज्ञानेन्द्र सिंह को अध्यक्ष और पूर्णिमा सिंह का उपाध्यक्ष प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चा सामने आई है। मानपुर में भाजपा ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

मानपुर में निर्दलीय अहम भूमिका में

उमरिया मानपुर। मानपुर नगर परिषद के लिए मतगणना में जो नतीजे आए हैं वह बड़े ही असमंजस वाले हैं। मानपुर की जनता ने भाजपा और कांग्रेस को बहुमत से दूर रखा है। साथ ही यहां निर्दलीयों को निर्णायक भूमिका निभाने की जिम्मेदारी सौंप दी है। 15 वार्डों की मतगणना के बाद भाजपा 06 वार्ड जीत सकी है वहीं कांग्रेस 05 ने वार्ड जीते। इसके अलावा 04 निर्दलीय नवनिर्वाचित पार्षद परिषद गठन की निर्णायक की भूमिका में आ गए हैं। निर्दलीय पार्षदों पर यह जिम्मेदारी नवगठित मानपुर नगर परिषद के विकास की भी जिम्मेदारी है और इस जिम्मेदारी के निर्वहन से ही उनका भावी राजनैतिक मार्ग प्रशस्त होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close