संजय कुमार शर्मा, उमरिया। एक स्वस्थ माता ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। इसके लिए विवाह के पूर्व ही किशोरियों की सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। इस विचार के साथ एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य विभाग के जमीनी कार्यकर्ताओं के साथ यह युवा ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं और शारीरिक रूप से कमजोर किशोरियों को हीमोग्लोबिन की जांच कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

अभियान के बारे में स्वयंसेवक हिमांशु तिवारी ने बताया कि जन अभियान परिषद के रजिस्टर्ड स्वयंसेवक आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर गांव-गांव में घर-घर जाकर किशोरियों और उनके अभिभावकों को समझा रहे हैं कि खून की कमी से महिलाओं को खतरा रहता है और बच्चे कुपोषित होते हैं इसलिए आयरन की गोली खाएं तथा नियमित तौर पर अपने हीमोग्लोबिन की जांच कराएं।

भ्रूण के विकास में होती है परेशानी

डॉ. एसएस गुप्ता ने बताया कि मां के शरीर में खून की कमी होने पर गर्भ में भ्रूण के विकास में परेशानी होती है। जब बच्चा गर्भ में विकसित नहीं होता तो उसके कुपोषित होने की आशंका ज्यादा रहती है। कमजोर मां के गर्भ से जन्म लेने वाले बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि माता की सेहत पर ध्यान दिया जाए। इसके लिए किशोरावस्था से ही ध्यान दिया जाना बेहतर है।

किशोरियों में खून की कमी

न सिर्फ उमरिया जिले में बल्कि पूरे संभाग में खून की कमी से हजारों किशोरियां जूझ रही हैं। इसकी दो प्रमुख वजह है, एक तो वंशानुगत और दूसरा पौष्टिक भोजन का अभाव। संभाग के तीनों जिलों में हीमोग्लोबिन की कमी से जूझने वाली किशोरियों का आंकड़ा 20 हजार से ज्यादा है।

संभाग में कुपोषित बच्चों का आंकड़ा

- उमरिया जिले में 37सौ से ज्यादा बच्चे कुपोषण का शिकार हैं जिसमें से 505 अति कुपोषित हैं और 3198 कुपोषित हैं।

- शहडोल जिले में 16114 बच्चे कुपोषित हैं। गंभीर कुपोषित की श्रेणी में 1806 बच्चे हैं।

- अनपूपपुर जिले में 5676 कुपोषित बच्चे हैं। इनमें 616 अतिकुपोषित हैं।

इनका कहना है

कुपोषण से मुक्ति और मातृ व शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए इस तरह के अभियान बहुत जरूरी है। यह अभियान जन-जन तक पहुंचना चाहिए तथा इसका लाभ जमीनी स्तर पर दिखना चाहिए। उमरिया जिले के युवाओं की यह पहल सराहनीय है।

- राजीव शर्मा, कमिश्नर, शहडोल संभाग

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local