उमरिया। चंदिया में जब्त किया गया जिलेटिन बारूद इतनी भारी मात्रा में था कि उससे पूरी चंदिया बस्ती को उड़ाया जा सकात था। सवाल यह उठता है कि आखिर इतनी भारी मात्रा में बारूद रखने की आवश्यकता क्या थी। हालांकि इस मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है लेकिन बारूद अगर समय पर नहीं पकड़ा गया होता तो काई बड़ा हादसा हो सकता था। तीन दिन पहले ही पुलिस ने चंदिया से साढ़े सत्राह किलो बारूद जब्त किया था।

की जाएगी सख्त कार्रवाई

विस्फोटक रखना एक कानूनी अपराध है और इसके उपयोग से मनुष्य के जीवन को भारी खतरा होने के साथ किसी समय इसके फटने या उपयोग से जनजीवन को भारी खतरा पहुंच सकता है । बहुत से लोग हताहत हो सकते है। इसलिए इसका संग्रहण और भंडारण पूर्णतः वर्जित है और ऐसा करते पाये जाने पर उस व्यक्ति पर कठोर कार्रवाई की जायगी। पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शाहवाल ने जिले के प्रत्येक नागरिक से आग्रह किया है कि विस्फोटक का उपयोग,संग्रहण,भंडारण करने वाले व्यक्ति की जानकारी उनके मोबाईल नंबर पर देने वाले ब्यक्ति का नाम गोपनीय रखते हुये उसे पुलिस अधीक्षक कार्यालय मे बुला कर उचित ईनाम प्रदान कर सम्मानित भी किया जायेगा ।

इस तरह हुआ खुलासा

अश्लील वीडियो की धमकी देकर पिछले पांच महीने से दुराचार करने और महिला के घर पर बम फेंकने के एक आरोपित तथा उसकी निशानदेही पर पुलिस ने साढ़े सत्रह किलो जिलेटिन विस्फोटक के साथ एक अन्या आरोपित को गिरफ्तार किया था। इस मामले में पुलिस ने अपराध दर्ज करने के बाद दोनों आरोपितों को जेल भेज दिया है। इस मामले का खुलासा दुराचार पीड़ित महिला की शिकायत के बाद हुआ। इस मामले में गिरफ्तार आरोपितों में दशरथ बर्मन पिता पांडू बर्मन और याशीन शाह पिता मुसाफिर शाह के नाम शामिल है। दशरथ बर्मन दुराचार का आरोपित है जबकि याशीन शाह विस्फोटक रखने और बेचने का आरोपित है।

चंदिया में बिक रहा था बारूद

चंदिया में खुलेआम बारूद बिक रहा है और बड़ी घटनाएं हो रही हैं। पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपित दशरथ बर्मन की निशानदेही पर चंदिया के तकिया मोहल्ला चंदिया निवासी याशीन पिता मुसाफिर शाह के यहां छापेमारी करके 141 नग जिलेटिन विस्फोटक कुल वजन 17.5 किलोग्राम जब्त किया था। जब्त किए गए जिलेटिन का मूल्य पुलिस ने पांच हजार आठ सौ रूपए बताया है। इस बात की जानकारी भी सामने आ रही है कि चंदिया थाने में पदस्थ एक आरक्षक का याशीन के यहां आना-जाना था।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020