उमरिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के सक्रिय युवा टीम के द्वारा लगातार प्लास्टिक उपयोग बंद कर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें युवाओं की टोली ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पहुंचकर कपड़े के थैले वितरित कर प्लास्टिक हटाओ पर्यावरण बचाओ का संदेश दे रहे हैं।

लोगों को कर रहे हैं जागरूक

युवा टीम के लीडर हिमांशु तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि टीम द्वारा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में टीम की टोली तैयार करके टीमों को विभाजन करने के पश्चात ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों पर कपड़े के थैले वितरित कर प्लास्टिक हटाओ पर्यावरण बचाओ के नारों के साथ ग्रामीण व शहरी वासियों को प्लास्टिक के प्रति जागरूक एवं पर्यावरण के प्रति प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं। जिसके तहत रविवार को 400 कपड़े के बैग वितरित किया गया।

नियमों का पालन

कोविड-19 का पालन करते हुए युवाओं के द्वारा प्लास्टिक हटाओ, पर्यावरण बचाओ कैंपेन का नारा देकर लोगों को जागरुक किया गया। युवाओं ने पालीथिन से होने वाले हानिकारक दुष्परिणामों से जनता को अवगत कराते हुए पेपर वैक्स एवं कपड़े के बैग तथा जूट का बैग के उपयोग को बढ़ावा दिया।युवा पारस सिंह ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण की जरूरत हर जगह है। आमजन में जन जागरूकता की आवश्यकता को देखते हुए लगभग 200 घरों में कपड़े का बैग वितरित कर पालीथिन बैग की उपयोगिता को कम करने का आग्रह किया। युवा टीम का नेतृत्व कर रहे हिमांशु तिवारी ने बताया कि हमारी टीम पालीथिन टैक्स की उपयोगिता को कम करने का प्रयास में लगातार काम कर रही है। संपूर्ण गतिविधियों को संचालित करने के लिए युवा हिमांशु तिवारी, पारस सिंह परिहार, जयप्रकाश साहू, सुहानी रजक, दुर्गा कोल, पालक कोल, भूमि, माही ने अहम भूमिका निभाई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local