उमरिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तरीय पंचायत के पहले चरण के चुनाव के बाद केंद्रों में हुई गणना से पंच-सरपंच से लेकर जनपद और जिला पंचायत सदस्यों संभावित परिणाम भी सामने आ गए हैं। लेकिन रुझानों केआधार पर कहीं मालाएं पहनाईं जा रही हैं तो कहीं निराश और मायूष प्रत्याशी कोर्ट जाने की तैयारी में भी हैं। उमरिया जिले में त्रिस्तरीय पंचायत के पहले चरण के चुनाव में 74.5 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इतना हुआ मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में उमरिया जिले पाली और करकेली जनपद क्षेत्र में चुनाव कराया गया है। पाली जनपद क्षेत्र में कुल 70.6 प्रतिशत मतदान हुआ है। यहां 71 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि 70.2 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने वोट डालें हैं। जबकि करकेली जनपद क्षेत्र में 78.4 प्रतिशत मतदान हुआ है। यहां महिलाओं का के मतदान का प्रतिशत 79.2 प्रतिशत और पुरुषों का मतदान प्रतिशत 77.7 प्रतिशत रहा है। स्प्ष्ट है कि दोनों ही जनपद क्षेत्रों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों की तुलना में ज्यादा है।

बड़े नाम धराशायी

मतदान की शाम को जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष ज्ञानवती सिंह ने जिला प्रशासन पर आरोप लगानाकि मतपत्र के प्रकाशन में पक्षपात किया गया है। उनका आरोप था कि मतपत्र में सभी प्रत्याशियों के नाम के सामने एक सीधी लाइन बनी हुई थी जबकि उनके मतपत्र के सामने किसी भी तरह की कोई लाइन नहीं बनाई गई थी जिससे मतदाता भ्रमित हो रहे थे। इस मामले को लेकर उन्होंने कोर्ट जाने की बात भी कही है। उन्होंने कहा है कि इस मामले में उन्होंने जिला प्रशासन को पत्र लिखकर भी अवगत कराया है।

कहीं खुशी कहीं गम

अभी चुनावों के परिणाम नहीं आएं हैं लेकिन क्या परिणाम आएंगे इसकी सभी को जानकारी हो चुकी है। यही कारण है कि कहीं गम का माहौल है तो कहीं खुशी का। कहीं प्रत्याशियों को माला पहनाई जा रही है तो कहीं प्रत्याशी के घर में माहौल बिल्कुल शांत है। पंच और सरपंच पद के प्रत्याशियों ने तो विजयी जुलूस भी निकालना शुरू कर दिया है। जिले में कई जगह रविवार को जुलूस निकाला गया। इसी तरह के एक जुलूस में हादसा हो गया और एक युवक की जान चली गई। यह घटना ग्राम पंचायत धनवाही में हुई है।

अभी समर है शेष

त्रिस्तरीय पंचायत के अभी पहले चरण के ही चुनाव हुए हैं। दूसरा और तीसरा चरण अभी शेष है। हालांकि उमरिया जिले में सिर्फ दो चरणों में ही चुनाव होना था जिसमें से पहला चरण हो गया है और दूसरे चरण का मतदान 1 जुलाई को होगा। जबकि परिणामों की घोषणा 15 जुलाई को सुबह 10 से की जाएगी। उमरिया जिले में जिला पंचायत के अभी सिर्फ 6 वार्ड के चुनाव हुए हैं। 4 वार्ड के चुनाव अभी होना शेष है।

जुलूस में शामिल ट्रैक्टर ट्राली-पलटी, एक युवक की मौत

उमरिया। त्रिस्तरीय पंचायत के पहले चरण के चुनाव के परिणाम भले ही अभी ना आए हो लेकिन गणना के बाद हुए अनुमान के आधार पर लोग खुद को विजयी घोषित करके जुलूस निकालने लगे हैं। इसी तरह के एक जुलूस में शामिल ट्रैक्टर ट्राली पलट गई और एक युवक की मौत हो गई। यह हादसा उमरिया जिले के धनवाही गांव में हुआ है। घटना के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक सरपंची जुलूस के दौरान ट्रैक्टर ट्राली पलटने से स्थानीय नन्हू (43) पिता भीषल कोल की मौत हो गई है। वही इस दर्दनाक हादसे में आधे दर्जन से अधिक मासूम भी घायल हो गए हैं। इसके अलावा स्थानीय महिला ममता कोल ( 55) वर्ष भी जुलूस में शामिल थी,जो हादसे के दौरान घायल हुई है।

यह हुए घायल

घटना में मासूम रितिक कोल (5), मनीष कोल (6), शिवम कोल (7), साहिल कोल (9), दीपक सिंह (9), कमलेश कोल (13), सनी कोल (16), राहुल सिंह (16), कमलेश प्रजापति (18) के साथ पप्पू कोल (26), रवि कोल (35) भी घायल है। सभी घायलों को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

ट्रैक्टर में फंसा मृतक

हादसे को लेकर बताया जाता है कि मतगणना उपरांत ग्राम धनवाही से रवि कोल विजयी हुआ था, गांव वालों ने खुशी के इस माहौल में ट्रैक्टर पर जुलूस निकाला था,इसी दौरान कुछ दूर जाते में ही ट्रैक्टर अनियंत्रित हो गया और हादसे का शिकार हो गया। बताया जाता है कि मृतक नन्हू ट्रैक्टर ट्राली में दब गया था। गांव वालों की मदद से किसी तरह नन्हू को बाहर निकाला गया। बाद में 108 की मदद से जिला अस्पताल ले जाया गया। बताया जाता है कि अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में नन्हू ने दम तोड़ दिया। घटना के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई और घायलों को अस्पताल भेजने की व्यवस्था की गई। शासकीय चिकित्सकों की मदद से जिला अस्पताल में सभी घायलों का उपचार किया जा रहा है।

सबसे पहले पहुंचा महोबा दादर का मतदान दल

रिटर्निंग आफीसर ने माला पहनाकर दल का किया स्वागत

फोटो 5 उमरिया। मतदान दल का वापसी में स्वागत करते अधिकारी

उमरिया। पंचायती राज्य संस्थाओं के लिए जिले के पाली तथा करकेली जनपद पंचायत में विभिन्ना पदों हेतु मतदान संपन्ना हो गया। महोबा दादर में मतदान हेतु तैनात दल सबसे पहले मतदान संपन्ना कराकर वापस आया। जिसका रिटर्निंग आफीसर पंकज नयन तिवारी, आशीष चर्तुवेदी, कोषालय अधिकारी टी एन के काम, खनिज अधिकारी फरहद जहाँ, उप पंजीयक आशीष श्रीवास्तव, मास्टर टेनर सुशील मिश्रा सहित अन्य अधिकारियों ने माल्यार्पण कर दल का स्वागत किया तथा उपस्थित लोगों ने ताली बजाकर शाबाशी दी। इसके बाद मछेहा तथा टकटई के मतदान दल पहुंचे। मतदान दल दूसरे दिन 26 जून को प्रातः 10 बजे तक सामग्री जमा स्थल तक पहुंचे, उनकी मदद के लिए मास्टर टेनर तथा वापसी के लिए बस की भी व्यवस्था की गई थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close